साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 6. 3 ओवर शेष रहते हुए 6 विकेट से दी करारी शिकस्त

ICC T20 World Cup South Africa VS Bangladesh साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 6. 3 ओवर शेष रहते हुए 6 विकेट से दी करारी शिकस्त

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-11-02 09:58 GMT
साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 6. 3 ओवर शेष रहते हुए 6 विकेट से दी करारी शिकस्त
हाईलाइट
  • साउथ अफ्रीका-86/2(13.3 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच- कगिसो रबादा
  • बांग्लादेश- 84/10(18.2 ओवर)

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। शेख जायद स्टेडियम पर खेले गए साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश मुकाबले में प्रोटियाज ने गेंदबाजों के बाद बल्लेबाजों की उपयोगी परियों की मदद से  आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप 1 मैच में बांग्लोदश को 33 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका की चार मैचों में यह तीसरी जीत है, जिसके बाद उसके छह अंक हो गए हैं और सेमीफाइनल के लिए अपने ग्रुप से उसका दावा सबसे मजबूत हो गया है। इंग्लैंड की टीम पहले ही इस ग्रुप से सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 18.2 ओवर में केवल 84 रनों पर समेट दिया और फिर 13.3 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

मात्र 85 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी बहुत खराब रही और टीम ने पावरप्ले के अंदर ही 33 रन तक अपने शीर्ष क्रम के  तीन विकेट गंवा दिए। इनमें क्विंटन डिकॉक (16 रन), रीजा हेंड्रिक्स (4 रन) और एडेन मार्करम (0) का विकेट शामिल था। इसके बाद कप्तान टेम्बा बावुमा (नाबाद 31 रन, 28 गेंद, 3 चौके, एक छक्का) और रासी वेन डेर डुसेन (22 रन, 27 गेंद, 2 चौके) ने चौथे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को जीत की दहलीज तक ला दिया। डेविड मिलर ने नाबाद 5 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद ने दो तो वहीं मेहदी हसन और नसुम अहमद को एक-एक विकेट मिला। 

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश को दक्षिण अफ्रीका केवल 84 रनों पर ढेर कर​ दिया। बांग्लादेश की ओर से मेहदी हसन ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। उनके अलावा लिटन दास ने 24 और शमीम हुसैन ने 11 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज दोहरे अंकों में भी नहीं पहुंच पाए जबकि चार बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया ने तीन-तीन जबकि तबरेज शम्सी ने दो और ​प्रिटोरियस ने एक विकेट अपने नाम किया।

------------------------------------------------------------------------------------

वैन डेर डूसन और कप्तान बावुमा ने टीम को संभाला,  SA-55/3 (10 ओवर)

पॉवरप्ले में तीन विकेट गिर जाने के बाद, कप्तान टेम्बा बावुमा (18 रन, 18 गेंद) और रस्सी वैन डेर डूसन (10 रन, 18 गेंद) ने टीम को संभाल लिया है और धीरे-धीरे लक्ष्य की और बढ़ रहे है, टीम को अभी भी जीत के लिए 60 गेंदों पर 30 रन की आवश्यकता है। 

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की खराब शुरुआत, गवाएं तीन विकेट, SA-33/3 (6 ओवर)

मात्र 85 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब रही है, टीम ने पॉवरप्ले के दौरान ही मात्र 33 रनों के अंदर ही 3 महत्वपूर्ण विकेट गवां दिए है और उन्हें अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 52 रन की आवश्यकता है। क्रीज पर फिलहाल कप्तान टेम्बा बावुमा (0) और रस्सी वैन डेर डूसन (6 रन, 11 गेंद) टिके हुए है। डी कॉक (16 रन) को मेहंदी हसन तो वहीं रीजा हेंड्रिक्स (4 रन) और एडेन मारक्रम (0) को तस्कीन अहमद ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।  

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए बनाने होंगे 85 रन, BAN-84/10(18.2 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की पारी को साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने मात्र 84 रन पर की समेट दिया। साउथ अफ्रीका को जीत 120 गेंदो पर 4. 25 के रन-रेट से 85 रन बनाने होंगे। बांग्लादेश के लिए मेहंदी हसन ने सर्वाधिक 27 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका के लिए रबादा और नॉर्खिया ने तीन-तीन, तबरेज शम्सी ने दो और प्रेटोरियस ने एक विकेट चटकाया। 

सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचना हुआ मुश्किल, BAN-62/6 (15 ओवर )

साउथ अफ्रीका के सामने संकट के मॉडल मडराने लगे है, अभी आखरी 30 गेंद बाकी है और उसका एक भी प्रॉपर बल्लेबाज क्रीज पर नहीं है। मैदान के बीचो-बीच अभी मेहंदी हसन (10 रन, 13 गेंद) और शमीम हुसैन (9 रन, 18 गेंद) संघर्ष कर रहे है। टीम ने इस दौरान सेट बल्लेबाज लिटन दास (24 रन, 36 गेंद) का विकेट खोया, जिन्हे तबरेज शम्सी ने केशव महाराज के हाथो कैच कराया।

आधी पारी तक बांग्लादेश की आधी टीम पवेलियन में, BAN- 40/5 (10 ओवर )

बांग्लादेश के बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के पेस अटैक का सामना करने में अभी तक विफल रहे है, टीम पांच विकेट खोकर संघर्ष करती हुई नजर आ रही है।इस दौरान टीम ने कप्तान महमुदुल्लाह (3 रन) और अफीफ हुसैन (0) का विकेट गवायां। महमुदुल्लाह को नॉर्खिया तो वही हुसैन को प्रेटोरियस ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। क्रीज पर अभी भी लिटन दास (20 रन, 30 गेंद) और शमीम हुसैन (3 रन, 5 गेंद) बने हुए है।

पॉवरप्ले में लड़खड़ाई बांग्लादेश की पारी, BAN-27/3 (6 ओवर )

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की पारी शुरुआती 6 ओवर में ही लड़खड़ा गई है। टीम का स्कोर अभी मात्र 27 रन ही है जबकि शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके है। क्रीज पर फिलहाल कप्तान महमुदुल्लाह (2 रन, 3 गेंद) और लिटन दास (14 रन, 18 गेंद) बने हुए है। 

कागिसो रबादा ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को तहस-नहस किया है। मोहम्मद नईम (9 रन, 11 गेंद), सौम्य सरकार (0 ), और मुशफिकुर रहीम (0 ), तीनो को ही रबादा ने अपना शिकार बनाया। 

सेमीफाइनल के लिए मजबूत दावेदारी पेश करने बांग्लादेश का सामना करेगी साउथ अफ्रीका

अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम पर आज टी20 वर्ल्‍ड कप के 30वें मुकाबले में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका एक दूसरे का सामना करेंगी। ग्रुप 1 मैच में साउथ अफ्रीका दूसरे स्थान पर है, और यदि वह यह मैच जीत जाती है तो लगभग सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा। साउथ अफ्रीका ने  3 में से 2 मैच जीते हैं, जबकि बांग्लादेश अपने तीनों मैच हारकर आखिरी पायदान पर है। 

शाकिब ने अपनी टीम के लिए इस विश्व कप में बॉल और बल्ले, दोनों से योगदान दिया है,लेकिन हैमस्ट्रिंग के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है, जो बांग्लादेश के लिए बहुत बड़ा झटका है। 

तबरेज शम्सी (ग्रोइन) और डेविड मिलर (हैमस्ट्रिंग) के साथ दक्षिण अफ्रीका को भी मामूली चोट की चिंता है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी ओवर में मिलर के छक्कों का मैच जिताने वाला योगदान रहा, जबकि शम्सी टूर्नामेंट में अब तक दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। 

Tags:    

Similar News