भारत-पाक मैच के वो अनदेखे लम्हे जो दुश्मनी भूल, हर फैन को हंसने पर मजबूर कर देंगे

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप भारत-पाक मैच के वो अनदेखे लम्हे जो दुश्मनी भूल, हर फैन को हंसने पर मजबूर कर देंगे

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-10-22 13:00 GMT

डिजिटल डेस्क, दुबई। आने वाला रविवार क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद खास होने जा रहा है। इस दिन दुनिया की दो सबसे धुरंधर और कट्टर प्रतिद्वंद्वी टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी। दोनों देशों के बीच कट्टर दुश्मनी कोई रहस्य नहीं है। लेकिन इन सब से परे पूरी दुनिया ने देखा कि पाकिस्तानी और भारतीय दोनों देशों के खिलाड़ी व्यक्तिगत स्तर पर एक-दूसरे के साथ जुड़े रहे हैं और एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं। 

टी-20 वर्ल्ड कप के इस महामुकाबले से पहले,  हम आज वो यादगार पल साझा करने जा रहे हैं जो आपको हसाएंगे भी और आपके दिल को भी छू लेंगे। 

1. इंजमाम-उल-हक ने सुरेश रैना के थ्रो को रोकने की कोशिश की

पेशावर में खेले गए एक मैच के दौरान इंजमाम के साथ एक अजीब वाक्या हुआ। 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, पाकिस्तान बहुत अच्छे से चेस में बना हुआ था लेकिन बीच में उनकी पारी लड़खड़ा गई और एक तरफ जहां स्कोर 232-2 था वहां से 5 ओवरों के अंदर से 244-4 और फिर 265-5 हो गया। लेकिन जब तक क्रीज पर इंजमाम थे पाकिस्तान की उम्मीदें जिंदा थी। 

अभी पाकिस्तान को जीत के लिए 41 गेंदों पर 40 रन की आवश्यकता थी, तब इंजमाम-उल-हक ने एस श्रीसंत की गेंद पर शॉट खेला जो सुरेश रैना ने फील्ड किया और बॉल को विकेट की तरफ थ्रो किया, इंजी अभी क्रीज के बाहर ही थे और उन्होंने उस गेंद को बल्ले से रोक दिया। जिसपर सुरेश रैना और बाकी टीम ने अंपायर से "फील्डिंग में बाधा डालने" को लेकर अपील की। उसके बाद मैदान पर काफी हंगामा हुआ, इंजमाम भी काफी गुस्सा हो गए थे। लेकिन साथी अंपायर असद रऊफ से सलाह मशविरा करने के बाद साइमन टफेल ने इंजमाम को मैदान में बाधा डालने के लिए आउट घोषित कर दिया था। 

लेकिन उसके बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इंजमाम से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बहुत मजेदार जवाब दिया। उन्होंने कहा, " जब मैं बॉल नहीं रोकता तो भी मैं आउट हो जाता हूं और जब मैं बॉल रोक देता हूं तब भी मैं आउट हो जाता हूं। (I stop the ball I out, I don"t stop the ball I out). 

विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा 92 बार इंजमाम-उल-हक रन आउट हुए। 

2. थोड़ा रूककर बॉल डालना बड़े भाई 

एक मजेदार किस्सा 90 के दशक में भारत और पाकिस्तान के बीच एक टेस्ट मैच में हुई थी जब भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने युवा शाहिद अफरीदी को  बॉलिंग करने में कुछ समय लेने के लिए कहा था। 
वैसे तो अजहरुद्दीन, कलाई के द्वारा शानदार स्ट्रोक खेलने के लिए जाने जाते थे और स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते थे। हालांकि, युवा अफरीदी, जो अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शुरुआती वर्षों में थे, बीच-बीच में बिना ज्यादा अंतराल के एक के बाद एक तेज गेंदें फेंककर उन्हें थोड़ा परेशान कर रहे थे।

अफरीदी की 36वें ओवर की पहली गेंद का सामना करने के बाद, अजहरुद्दीन को उसे अपनी गेंदों के बीच कुछ समय देने के लिए कहते हुए सुना जा सकता है। अजहरुद्दीन अपने से उम्र में छोटे खिलाड़ी को "बड़े भाई" (बड़े भाई) कह कर बुला रहे थे। उन्होंने अफरीदी से कहा, "थोड़ा टाइम लेके डाल न बड़े भाई।" 

3. कोहली ने मोहम्मद आमिर को गिफ्ट की अपनी बैट 

2016 टी-20 वर्ल्ड कप के भारत-पाक मैच मुकाबले से पहले भारतीय कप्तान बल्लेबाज विराट कोहली ने ईडन गार्डन्स में अभ्यास सत्र के दौरान पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद आमिर को अपना बल्ला उपहार में दिया था। इससे पहले कोहली ने इससे पहले ढाका में एशिया कप टी20 के दौरान मोहम्मद आमिर को शानदार स्पैल करने के लिए बधाई दी थी। इससे पहले बांग्लादेश में हुए एशिया कप के दौरान कोहली ने आमिर से वादा किया था कि वह उन्हें अपना एक बल्ला गिफ्ट करेंगे।

4. सहवाग ने  इंजमाम से कहा लॉन्ग-ऑन  को ऊपर बुला लो मुझे छक्का मारना है

सहवाग ने एक इंटरव्यू के दौरान बहुत अच्छा किस्सा शेयर किया था जिसमे उन्होंने बताया भारत-पाक मैच के दौरान काफी लम्बे समय से वो बल्लेबाजी कर रहे थे, और डिफेंसिव फील्डिंग के कारण वह गेंद को बॉउंड्री तक नहीं पहुंचा पा रहे थे। तो ऐसे में सहवाग ने इंजमाम से कहा कि वो लॉन्ग-ऑन पर तैनात खिलाड़ी को वहां से हटा दें, मुझे छक्का मारना हैं, इस पर इंजमाम ने उनसे कहा कि क्यों मजाक कर रहे हो। 

सहवाग ने इंजमाम से फिर कहा कि एक बार बुला लो अगर छक्का नहीं मारा तो वह फिर से खिलाड़ी को लॉन्ग-ऑन पर लगा सकते हैं। तो इंजमाम ने फील्डर को आगे खड़ा कर दिया। जिसके बाद सहवाग ने छक्का भी जड़ दिया। इसके बाद गेंदबाज दानिश कनेरिया इंजमाम से काफी गुस्सा हो गए थे। 

5 . धवन-हफीज ने जीता दिल

खेल से ठीक पहले, जैसे ही खिलाड़ी अपने-अपने राष्ट्रगान के लिए इकट्ठा होने के लिए पवेलियन से उतरे, पाकिस्तानी ऑलराउंडर मुहम्मद हफीज और भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को कुछ समय के लिए एक दोस्ताना पल साझा करते हुए देखा गया था।  धवन और हाफिज एक दूसरे के कंधे पर हाथ रख कर आगे बढ़ते नजर आए। जिसे देखकर ये अंदाजा लगाना मुश्किल था कि फील्ड में ये दोनों खिलाड़ी कट्टर प्रतिद्वंद्वि हैं।

Tags:    

Similar News