आज से शुरू होगा क्रिकेट का महायुद्ध, जाने कौन पड़ेगा किस पर भारी 

द एशेज आज से शुरू होगा क्रिकेट का महायुद्ध, जाने कौन पड़ेगा किस पर भारी 

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-12-07 18:19 GMT
आज से शुरू होगा क्रिकेट का महायुद्ध, जाने कौन पड़ेगा किस पर भारी 
हाईलाइट
  • एशेज रेप्लिका अभी ऑस्ट्रेलिया के पास है
  • नए कप्तान पेट कमिंस की अगुवाई में खेलेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम
  • ब्रिस्बेन के गाबा पर खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता मेजबान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच आज से ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम पर शुरू होने जा रही है। अगर एशेज के 136 साल के इतिहास पर नजर डाले तो दोनों ही टीमें एक दूसरे पर भारी पड़ी है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन इंग्लैंड के मुकाबले बस थोड़ा सा बेहतर है, जहां ऑस्ट्रेलिया ने 33 तो वहीं इंग्लैंड ने 32 बार इस ट्रॉफी रेप्लिका पर कब्जा जमाया है।

इंग्लैंड की कप्तानी जो रुट के हाथों में होगी वहीं ऑस्ट्रेलिया अपने नए कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई में मैदान पर दमखम दिखाएगी। टिम पेन ने सेक्सटिंग विवाद के चलते कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। 

पिछली बार 2019 में इंग्लैंड में एशेज का आयोजन हुआ था, जहां यह सीरीज 2-2 से ड्रा पर छूटी थी, नतीजन 2018 में इसका विजेता होने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने इसे रिटेन किया था। कोरोना महामारी के कारण एशेज का आयोजन दो साल बाद हो रहा है। 

कौन किस पर भारी?

हालिया प्रदर्शन पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा बनाया है। द बैगी ग्रीन्स, ऑस्ट्रेलियाई टीम को दिया गया एक उपनाम, जो उनके हरे कैप वजह से है , 2013/2014 में 5-0 वहीं 2006/07 में 4-0 से सीरीज जीती थी।

इससे पहले कंगारू अंग्रेजों पर लगभग पिछले 20 वर्षों से पूरी तरह हावी रहे थे। ऑस्ट्रेलिया ने 1989 से 2006 के बीच खेली गई दस सीरीज में से नौ में जीत हासिल की थी। तब 2005 में इंग्लैंड ने 15 सालों से चले आ रहे सूखे को खत्म किया था। 

इंग्लैंड इस सीरीज के लिए बड़े पैमाने पर अंडरडॉग है लेकिन उन्होंने 2019 में पहली बार विश्व कप जीता। इंग्लिश टीम 1986 से गाबा में नहीं जीती हैं, लेकिन इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का 33 साल का अपराजित दौर जनवरी में समाप्त हुआ जब वे भारत से हार गए थे।

तो यह कहना अतिशयोक्ति होगा कि ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड पर भरी पड़ेगा। 

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन चोट के कारण आखिरी एशेज से बाहर हो गए थे। उन्हें क्रिकेट इतिहास के सबसे महान गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज है। उन्होंने 132 टेस्ट मैच में अब तक 632 विकेट लिए है। ओवरऑल मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद जिमी तीसरेसबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है।

जो रुट 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट इंग्लैंड के लिए यह साल कमाल का रहा है, उन्होंने अभी तक इस साल 6 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़े है। 30 वर्षीय बल्लेबाज ने 2017 में इंग्लैंड कप्तान के रूप में पदभार संभाला था और वह अभी तक एक विश्वसनीय कप्तान साबित हुए हैं।

रिकॉर्ड तोडना की रुट की पुरानी आदत है। 2013 में वह क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर एशेज मैच में शतक बनाने वाले इंग्लैंड के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान स्टीव स्मिथ टीम के शीर्ष बल्लेबाज हैं और फिलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक। 2019 के एशेज सीरीज के दौरान, स्मिथ ने 4 मैचों में 774 रन बनाए थे।

यह किसी भी सीरीज के चार टेस्ट मैचों में बनाए गए दूसरे सबसे ज्यादा रन हैं।

जोश हेजलवुड

जोश हेजलवुड ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं जिनसे इंग्लैंड को सावधान रहने की जरूरत है। इस साल उन्होंने हर फॉर्मेट में अच्छी गेंदबाजी की है। हेजलवुड ने 55 मैचों में 212 विकेट लिए हैं और वह इंग्लैंड के खिलाफ सामना करने में सहज हैं।

Tags:    

Similar News