क्रिकेट: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच में बने यह बड़े रिकॉर्ड्स

क्रिकेट: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच में बने यह बड़े रिकॉर्ड्स

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-15 06:45 GMT
क्रिकेट: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे मैच में बने यह बड़े रिकॉर्ड्स
हाईलाइट
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वनडे मैच में लगी रिकॉर्ड की झड़ी
  • भारतीय टीम के हिस्से ऐसे रिकॉर्ड आए हैं जिन्हें टीम दोबारा देखना नहीं चाहेगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वनडे मैच में रिकार्ड की झड़ी लग गई। ऑस्ट्रेलिया के हिस्से जो आया, उससे उसे आत्मविश्वास मिलेगा तो भारतीय टीम के हिस्से ऐसे रिकार्ड आए हैं जिन्हें टीम दोबारा देखना नहीं चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। शिखर धवन (74) और लोकेश राहुल (47) को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ढेर हो गए। 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सलामी जोड़ी डेविड वार्नर (नाबाद 128) और एरॉन फिंच (नाबाद 110) की बेहतरीन साझेदारी से यह आसान सा लक्ष्य 37.4 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया और इसी बीच हुई रिकार्ड की पतझड़।

मैच में यह बड़े रिकॉर्ड्स बने

  • यह वनडे इतिहास में तीसरा मौका है जब कोई टीम 250 या उससे ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीती है। रोचक बात यह है कि हारने वाली तीनों टीमें एशियाई हैं।
  • मैन ऑफ द मैच चुने गए डेविड वार्नर और फिंच की सलामी जोड़ी ने भारत में दूसरी बार पहले विकेट के लिए 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इससे पहले इन दोनों ने 2017 में बेंगलुरू में 231 रन की साझेदारी की थी।
  • यह भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए अभी तक सबसे बड़ी साझेदारी है। वहीं, यह ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी है। इससे पहले भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी 242 रनों की थी, जो स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बैली ने 2016 में पर्थ में बनाई थी।
  • भारतीय टीम को वनडे में चौथी बार 10 विकेट से हार मिली जबकि यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम घर में 10 विकेट से हारी हो। वहीं इस स्टेडियम पर भारतीय टीम पहली बार 10 विकेट से हारी है। इस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच यह चौथा मैच था जिसमें से तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है।
  • वार्नर ने अपने वनडे करियर का 18वां और फिंच ने 16वां शतक पूरा किया। वार्नर ने 112 गेंदों का सामना कर सात चौके और तीन चौके मारे। फिंच ने 114 गेंदों का सामना कर 13 चौके और दो छक्के लगाए।
  • उम्मीद थी कि भारतीय कप्तान इस मैच में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे लेकिन कोहली सिर्फ 16 रन बनाकर आउट हो गए। अब इसके लिए भारतीय प्रशंसकों को शुक्रवार का इंतजार करना पड़ेगा जब यह दोनों टीमें राजकोट में भिड़ेंगी।

 

Tags:    

Similar News