ये है टेस्ट क्रिकेट में इस साल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, मात्र 5 टेस्ट खेलने वाले अक्षर ने भी बनाई टॉप-5 में जगह 

ईयर ऐंडर 2021 ये है टेस्ट क्रिकेट में इस साल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, मात्र 5 टेस्ट खेलने वाले अक्षर ने भी बनाई टॉप-5 में जगह 

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-12-15 21:11 GMT
ये है टेस्ट क्रिकेट में इस साल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, मात्र 5 टेस्ट खेलने वाले अक्षर ने भी बनाई टॉप-5 में जगह 
हाईलाइट
  • टॉप-5 में आश्विन और अक्षर ने बनाई जगह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के सबसे लम्बे प्रारूप का 2021 में जलवा रहा। पहली बार टेस्ट क्रिकेट के लिए कोई वैश्विक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) नाम दिया गया। WTC का फाइनल सॉउथम्पटन के मैदान पर खेला गया, जहां न्यूजीलैंड ने भारत को मात देकर पहले खिताब पर कब्जा जमाया। 

इसके अलावा मैदान पर भी गेंद और बल्ले से काफी कशमकश देखने को मिली। तो आइये एक नजर डालते है साल के टॉप-5 गेंदबाजों पर -

1. रविचंद्रन आश्विन 

भारत के स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन आश्विन के लिए साल 2021 बेहद खास रहा, ना सिर्फ गेंद से बल्कि आश्विन ने बल्ले से भी जौहर दिखाए। इस साल आश्विन विकेट लेने के मामले में सबसे आगे है, जहां उन्होंने 8 मैचों में 16.23 की औसत और सिर्फ 2.31 की इकॉनमी से 52 विकेट चटकाए है। इस दौरान उनकी बेस्ट बॉलिंग 61 रन देकर 6 विकेट रहा। आश्विन ने तीन बार पारी में पांच विकेट लिए। 

बल्लेबाजी में भी उन्होंने 8 मैचों की 13 पारियों में एक शतक की मदद से 337 रन बनाए। 

2. शाहीन शाह अफरीदी 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। शाहीन ने इस साल 9 मैचों में 17.06 की औसत और 2.73 की इकॉनमी से 48 विकेट लिए है। इस दौरान उनका सर्वश्रेठ प्रदर्शन 6/51 रहा। शाहीन ने इस दौरान तीन बार पारी में पांच विकेट लिए वहीं मैच में एक बार 10 विकेट चटकाए। 

3. हसन अली 

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते है टी-20 वर्ल्ड के बाद से सुर्खियों में रहे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली। हसन अली ने इस साल 8 मैचों में 16.07 की औसत और 3.10 की इकॉनमी से 41 विकेट लिए है। इस दौरान उन्होंने पारी में 5 बार 5 विकेट लिए, जबकि मैच में एक बार 10 विकेट हॉल लिया। हसन अली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/27 रहा। 

4. अक्षर पटेल 

इस साल भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल ने मैदान पर जमकर बल्लेबाजों को परेशान किया। अक्षर ने मात्र 5 मैचों में 11.86 की औसत और 2.11 की इकॉनमी से 36 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/38 रहा। अक्षर ने पांच बार पारी में पांच या उससे विकेट लिए।  

5. ऑली रॉबिन्सन

इंग्लैंड के ऑली रॉबिन्सन इस साल अपने प्रोफेशनल और पर्सनल जीवन को लेकर काफी चर्चाओं में रहे। एक और जहां मैदान पर उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से वाहवाही बटोरी वहीं दूसरी तरफ एक पुराने नस्लीय ट्वीट को लेकर आलचनाओं का सामना भी किया। यह मुद्दा मीडिया में इतना गरमा गया कि  इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने रॉबिन्सन पर आजीवन प्रतिबंध तक लगा दिया, लेकिन उनके माफी मांगने के बाद, इंटरनेशनल क्रिकेट काउसिंल (ICC) ने उन्हें एक और मौका दिया। जिसके बाद उन्होंने पीछे मुडकर नहीं देखा। 

इस साल ऑली रॉबिन्सन ने 6 मैचों में 19.37 की औसत और 2.34 की इकॉनमी से 32 विकेट चटकाए है, जहां उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/65 रहा। उन्होंने कुल पारी में पांच या पांच से अधिक विकेट 2 बार लिए। 

Tags:    

Similar News