पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड फिल्में नहीं वसूल कर पाई निवेश पूंजी

बॉलीवुड की फिल्मों का फ्लॉप बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड फिल्में नहीं वसूल कर पाई निवेश पूंजी

IANS News
Update: 2022-06-22 12:00 GMT
पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड फिल्में नहीं वसूल कर पाई निवेश पूंजी
हाईलाइट
  • पिछले कुछ वक्त में बॉलीवुड फिल्में नहीं वसूल कर पाई निवेश पूंजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछली कुछ तिमाहियों में बहुत कम बॉलीवुड फिल्में कैश काउंटरों में बजने में कामयाब रही हैं। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा कि, केवल तीन फिल्में द कश्मीर फाइल्स, भूल भुलैया 2 और सूर्यवंशी निवेश की वसूली करने में कामयाब रही हैं।

हालिया अंडरपरफॉर्मेंस पूर्व-कोविड समय के विपरीत है, जिसके दौरान 35-40 प्रतिशत नाटकीय रिलीज से उत्पादन लागत को कवर करने में सक्षम थे।

हाल ही में बॉलीवुड फिल्मों का प्रदर्शन स्पष्ट रूप से जबरदस्त रहा है, कई मध्यम से उच्च बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर छाप छोड़ने में नाकाम रही हैं।

दूसरी ओर, क्षेत्रीय (दक्षिण) फिल्में दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर आकर्षित करने में सफल रही हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

बॉलीवुड हमेशा से ही बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन को बनाए रखने का मुख्य आधार रहा है। पूर्व-कोविड, यह कुल बॉक्स ऑफिस संग्रह का 60 प्रतिशत योगदान देता था। 16 प्री-कोविड क्वार्टरों में से 11 में बॉलीवुड फिल्में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में थीं।

हालांकि, महामारी के बाद के युग में, समग्र योगदान में काफी गिरावट आई है, क्योंकि बॉलीवुड फिल्में दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रहीं।

बॉलीवुड फिल्मों का हालिया खराब प्रदर्शन एक प्रासंगिक सवाल खड़ा करता है, क्या यह सिर्फ कमजोर सामग्री है या क्या अन्य बाहरी कारक हैं जैसे सोशल मीडिया का गुस्सा, ओटीटी का उदय या काम पर कुछ और? दूसरे कारक के मामले में, प्रभाव दीर्घकालिक होने की अधिक संभावना है और संभवत: फिल्म प्रदर्शकों की दीर्घकालिक आय में सेंध लग सकती है।

हालाँकि, हम मानते हैं कि सामग्री गायब कारक है, क्योंकि कोविड के बाद रिलीज हुई अधिकांश फिल्मों को शुरूआत में आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा नहीं मिली, जो कमजोर बॉक्स ऑफिस संग्रह में तब्दील हो गई।

हाल ही में रिलीज हुई सम्राट पृथ्वीराज सहित कई बड़े बजट की फिल्मों को कमजोर से मिश्रित समीक्षा मिली। एमके ग्लोबल ने कहा, हमारे विचार में, बॉक्स-ऑफिस संग्रह में गिरावट के पीछे यह प्राथमिक कारणों में से एक है।

सुपरस्टारों का दबदबा कम करना, कंटेंट इज किंग, रिपोर्ट में कहा गया है। अतीत में, बड़े सितारे अपनी मजबूत विरासत को देखते हुए दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर आकर्षित करने में सफल रहे हैं। हालाँकि, दर्शकों की बदलती प्राथमिकताओं के परिणामस्वरूप अब सामग्री प्राथमिक फोकस हो गई है। ये बेहद चर्चित सुपरस्टार अब केवल अपने ब्रांड नामों के आधार पर दर्शकों को आकर्षित करने में सक्षम नहीं हैं।

अपेक्षाकृत कम ज्ञात स्टार कास्ट वाली छोटी फिल्में लेकिन मजबूत सामग्री दर्शकों को आकर्षित करने में सक्षम रही हैं, जबकि कई बड़े नामों ने अपनी फिल्मों के बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन में गिरावट देखी है।

जबकि पिछली कुछ तिमाहियों में कई बॉलीवुड फिल्में बॉक्स ऑफिस पर विफल रही हैं, हम ध्यान दें कि बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज की संख्या भी पूर्व-कोविड स्तरों से काफी नीचे थी।

बॉलीवुड फिल्म रिलीज की संख्या, जो 2019 में तमिल और तेलुगु फिल्मों की संख्या के बराबर हुआ करती थी, 2021 में अपने क्षेत्रीय समकक्षों से पीछे रह गई।

बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन के लिए बॉलीवुड के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, इसने महामारी से पहले की 16 तिमाहियों में कुल कलेक्शन में औसतन 60 प्रतिशत का योगदान दिया। 16 प्री-कोविड क्वार्टरों में से 11 में बॉलीवुड फिल्में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में थीं।

हालांकि, पिछली कुछ तिमाहियों में, बॉलीवुड फिल्मों के प्रदर्शन में गिरावट आई है, केवल तीन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर मजबूत प्रदर्शन किया है। यह बॉलीवुड से हिट फिल्मों का प्रतिशत 10 प्रतिशत बनाम 35-40 प्रतिशत के पूर्व-कोविड स्तर पर छोड़ देता है।

सुपरस्टार की मजबूत फैन फॉलोइंग को देखते हुए ऐतिहासिक रूप से, बॉलीवुड फिल्मों ने अच्छा संग्रह देखा है, भले ही सामग्री कमजोर थी। ऐसा लगता है कि समय के साथ बदल गया है, सामग्री अब प्राथमिक चालक है।

पिछली 2-3 तिमाहियों में रिलीज हुई अधिकांश फिल्मों को नकारात्मक समीक्षकों की समीक्षा मिली है, यह दर्शाता है कि कमजोर सामग्री खराब प्रदर्शन का प्राथमिक कारक है।

अतीत में भी, ऐसे उदाहरण थे जहां बॉलीवुड ने वापसी करने से पहले कुछ तिमाहियों के लिए खराब प्रदर्शन किया था, जिससे हमें विश्वास होता है कि इस बार भी इसे दोहराया जाएगा।

एमके ग्लोबल ने कहा कि, बॉलीवुड कंटेंट से लगातार निराशा मल्टीप्लेक्स के लिए विज्ञापन राजस्व वसूली में देरी करेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News