वेजीटेरियल हैं! तो डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड, मिलेगा नॉनवेज जितना फायदा

वेजीटेरियल हैं! तो डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड, मिलेगा नॉनवेज जितना फायदा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-27 10:09 GMT
वेजीटेरियल हैं! तो डाइट में जरुर शामिल करें ये फूड, मिलेगा नॉनवेज जितना फायदा

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के लिए हमें प्रॉपर डाइट फॉलो करनी पड़ती है। कुछ लोगों का मनाना है कि अगर आपको फिट रहना है तो डाइट में नॉनवेज का होना जरुरी है, लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है। आप वेज डाइट अपनाकर भी खुद को फिट रख सकते हैं। इसलिए यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे वेजीटेरियन चीजों के बारे में, जिनमें नॉनवेज जितना पोषण होता है। आइए जानते हैं उनके बारे में। 

अंजीर
ठंड के मौसम में अंजीर का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करता है। यह शरीर से आयरन और फॉलिक एसिड की कमी को दूर करता है। भीगी हुई अंजीर उच्च रक्तचाप यानि हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है। इसलिए ठंड में इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। 

दही
शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति हेतु दूध और इससे तैयार होने वाले पदार्थ यानि दही, पनीर, मक्खन और घी जैसी चीजों का सेवन जरुर करना चाहिए। ध्यान रहे, इन पदार्थों का सेवन दिन में होना चाहिए। रात के वक्त इन चीजों से परहेज करें। 

ऑलिव
आज आए दिन जहां लोग स्किन और अन्य कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी फायदेमंद है। रोजाना ऑलिव्स खाने से आपके शरीर को 41 फीसदी तक हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन में कसाव लाकर झुर्रियों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। रोजाना टमाटर को सलाद या जूस के रूप में लेना शुरू करें और फर्क देखें। स्किन जवां और खिली-खिली नजर आएगी। साथ ही टमाटर हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

काबुली चने
हमारे शरीर में खून की सही मात्रा का होना बहुत जरुरी है। ऐसे में काबुली चने का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद है। इसमें आयरन फाइटेट्स और फाइटोएस्ट्रोजन नामक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में कारगार है। इससे आपका वजन भी ठीक रहता है और कोलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है। 

Tags:    

Similar News