दक्षिण चीन सागर में गश्त जारी रखेगी अमेरिकन नेवी, कहा- चीन से डरते नहीं है

दक्षिण चीन सागर में गश्त जारी रखेगी अमेरिकन नेवी, कहा- चीन से डरते नहीं है

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-17 17:52 GMT
दक्षिण चीन सागर में गश्त जारी रखेगी अमेरिकन नेवी, कहा- चीन से डरते नहीं है

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। दक्षिण चीन सागर को लेकर अमेरिका और चीन के बीच मतभेद खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अमेरिकी जहाजों को यहां से गुजरने पर चीन की ओर से चेतावनी मिलती रही है। जवाब में अमेरिका की ओर से भी चीन को बराबर प्रतिक्रिया मिलती रही है। हाल ही में चीन ने अमेरिका को कड़ा संदेश देने के लिए रूस से खरीदे गए नए Su-35 फाइटर जेट्स को साउथ चाइना सी में तैनात करने की बात कही थी। चीन के इस कदम पर भी अमेरिका की ओर से कड़ा जवाब आया है। अमेरिका ने कहा है कि वह चीन की धमकियों से डरने वाला नहीं है।

इस मामले पर पत्रकारों से बात करते हुए अमेरिकी नेवी के एक अधिकारी ने कहा, "अमेरिकी शिप इस इलाके में गश्त लगाना जारी रखेंगे। अमेरिका इस इलाके में नौवहन और फ्लाइट्स की स्वतंत्रता की पुरजोर वकालत करता है।" चीन की चेतावनियों पर उन्होंने कहा, "चीन इस इलाके में रशियन मेड Su-35 फाइटर जेट्स तैनात करे या दक्षिण चीन सागर के छोटे टापुओं को द्वीपों में बदलकर उन पर सैन्य छावनियां बना ले। हम पर इसका कोई असर नहीं होने वाला है।"

पत्रकारों से बातचीत में अफसर ने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून हमें यहां उड़ने, ट्रेनिंग देने, समुद्र में गश्त लगाने और जो भी हम कर रहे हैं उसकी इजाजत देता है। हम यह आगे भी करते रहेंगे।

गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे जलक्षेत्र पर चीन अपना दावा जताता रहा है। इस क्षेत्र को लेकर दक्षिण एशियाई द्वीपीय देशों के साथ चीन के मतभेद भी हैं। दक्षिण चीन सागर से लगे हुए देश इस मुद्दे को UN में भी उठाते रहे हैं।

दबंगई बर्दाश्त नहीं

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने शुक्रवार को चीन के लिए एक चेतावनी जारी की थी। अधिकारी ने कहा था कि अमेरिका चीन को एशियाई देशों को ‘परेशान’ करने या उन पर ‘दबंगई’ करने की अनुमति नहीं देगा। अधिकारी ने कहा था कि एशिया में अमेरिका को विस्थापित करने और क्षेत्र में देशों पर बलप्रयोग करने की चीन की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Similar News