बांग्लादेश: उल्फा को सप्लाई के लिए जा रहे हथियारों से लदे 10 ट्रकों के मामले की 18 अक्टूबर को होगी सुनवाई

बांग्लादेश बांग्लादेश: उल्फा को सप्लाई के लिए जा रहे हथियारों से लदे 10 ट्रकों के मामले की 18 अक्टूबर को होगी सुनवाई

IANS News
Update: 2022-07-22 12:30 GMT
बांग्लादेश: उल्फा को सप्लाई के लिए जा रहे हथियारों से लदे 10 ट्रकों के मामले की 18 अक्टूबर को होगी सुनवाई

डिजिटल डेस्क, ढाका। अलगाववादी समूह यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) के लिए चटगांव यूरिया फर्टिलाइजर लिमिटेड (सीयूएफएल) सेतु पर हथियारों से लदे 10 ट्रकों की तस्करी की अपील और मौत के संदर्भ में अब 18 अक्टूबर को सुनवाई निर्धारित की गई है।

जस्टिस शाहिदुल करीम और जस्टिस फातिमा नजीब की बांग्लादेश उच्च न्यायालय की पीठ ने मामले की सुनवाई अक्टूबर में निर्धारित की है।

चटगांव में सीयूएफएल जेट्टी में हथियारों से लदे 10 ट्रकों की तस्करी के मामले में सुप्रीम कोर्ट और बांग्लादेश की हाईकोर्ट बेंच ने मौत के मामले में सुनवाई और अपील की तारीख तय की है।

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी-जमात गठबंधन सरकार के दौरान अपने सैन्य विंग के प्रमुख परेश बरुआ की उपस्थिति में उल्फा को सुरक्षित मार्ग के लिए कुछ प्रभावशाली तिमाहियों के संदिग्ध प्रयासों के बावजूद, हथियारों से भरे 10 ट्रकों को 2 अप्रैल, 2004 में जब्त कर लिया गया था।

जमात प्रमुख और बांग्लादेश के तत्कालीन उद्योग मंत्री मतिउर रहमान निजामी और तत्कालीन राज्य गृह मंत्री लुत्फोज्जमां बाबर सहित 13 अन्य को 10 ट्रकों की तस्करी के लिए मौत की सजा सुनाई गई है।

ट्रकों को कर्णफुली नदी के पास सीयूएफएल सेतु (जेटी) पर जब्त कर लिया गया था। ये ट्रक उल्फा को डिलीवरी के लिए हथियारों से लदे थे।

विभिन्न प्रकार के 4,930 परिष्कृत आग्नेयास्त्र, 840 रॉकेट लांचर, 300 रॉकेट, 27,020 ग्रेनेड, 2,000 ग्रेनेड-लॉन्चिंग ट्यूब, 6,392 मैगजीन और 1.14 करोड़ गोलियां बरामद की गई थीं।

इस मामले में चटगांव की एक विशेष अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान, मतीउर रहमान निजामी, जमात के शीर्ष नेता अली अहसान मुजाहिद, लुत्फोज्जमां बाबर और दो खुफिया एजेंसियों के तत्कालीन प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल (सेवानिवृत्त) अब्दुर रहीम और मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) रज्जाकुल हैदर को मौत की सजा सुनाई है।

अदालत बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के वास्तविक प्रमुख तारिक रहमान पर भी अपना फैसला सुनाएगी, जो 24 अगस्त, 2004 को तत्कालीन मुख्यमंत्री शेख हसीना पर ग्रेनेड हमले में शामिल होने के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद सजा से बचने के लिए एक दशक से अधिक समय तक लंदन में है। इस हमले में हसीना घायल हो गई थीं, जबकि 30 बांग्लादेश अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं की मौत हो गई थी।

इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के पेड एजेंट तारेक जिया और लुत्फुज जमां बाबर दोनों मामलों में मौत की सजा के खिलाफ अपील कर रहे हैं।

तारिक के करीबी सहयोगियों ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए आईएएनएस को बताया कि तारिक ने हसीना पर ग्रेनेड हमले से पहले दुबई में डी कंपनी से मुलाकात की थी।

2023 के आगामी चुनाव से पहले विपक्षी बीएनपी और उसके सहयोगी जमात-ए-इस्लामी नए विवादों में घिर गए हैं।

जांच से परिचित अधिकारियों ने कहा कि उनकी विस्तारित जांच में पाया गया है कि चीनी फर्म नोरिन्को ने कथित रूप से जब्त किए गए हथियारों का उत्पादन किया था।

बांग्लादेशी क्षेत्र में अवैध खेप ले जाने वाले क्यूसी शिपिंग के जहाज का स्वामित्व पाकिस्तान द्वारा भुगतान किए गए बीएनपी नेता और युद्ध अपराधी सलाउद्दीन कादर चौधरी के पास है।

1 अक्टूबर 2013 को, एस. क्यू. ची को नरसंहार का दोषी ठहराया गया था, जिसमें 1971 में महान व्यवसायी और आयुर्वेदिक किंवदंती नूतन चंद्र सहित हजारों हिंदुओं की हत्या हुई थी, जिन्होंने अनीसुज्जमां, पद्म भूषण पुरस्कार विजेता सहित कई सौ शिक्षाविदों को बचाया था और आईसीटी द्वारा उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी। उन्हें 22 नवंबर 2015 को फांसी दी गई थी।

मुख्य अभियोजन पक्ष के वकील कमल उद्दीन ने अदालत के समक्ष कहा, (हिंदू) देवी दुर्गा की तरह, इस मामले में भी 10 हाथ हैं, जो बहुत मजबूत हैं। तत्कालीन बीएनपी के नेतृत्व वाली सरकार के बहुत प्रभावशाली वर्ग इसमें शामिल थे, जिन्हें न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए।

निचली अदालत से मौत के संदर्भ के रूप में मामले के दस्तावेज और निर्णय उच्च न्यायालय पहुंचे हैं, जबकि मामले के कई दोषियों ने अपने खिलाफ पहले के फैसले को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में अलग-अलग अपीलें दायर की हैं।

शस्त्र अधिनियम की दो अलग-अलग धाराओं के तहत 14 लोगों को आजीवन कारावास और सात-सात साल की सजा सुनाई गई थी। दोषियों में से दो जमात इस्लामी प्रमुख (आमिर), मतिउर रहमान निजामी थे। जमात के एक अन्य शीर्ष नेता अली अहसान मुजाहिद को 1971 के युद्ध अपराध के मुकदमे में पाकिस्तानी सेना के साथ नरसंहार और अत्याचार के लिए दोषी ठहराए जाने पर मौत की सजा सुनाई गई थी।

एक अन्य दोषी पूर्व शीर्ष खुफिया अधिकारी अब्दुर रहीम की कोविड-19 से मृत्यु हो चुकी है।

दोषियों की अपील 2001 और 2006 में बीएनपी-जमात गठबंधन सरकार के दौरान हथियारों और आतंकवाद के सक्रिय संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगी।

चूंकि चटगांव हथियारों की जब्ती के बाद पांच महीने के भीतर अवामी लीग की एक रैली से पहले एक बैठक के दौरान तत्कालीन विपक्षी नेता शेख हसीना पर घातक ग्रेनेड हमला हुआ था, एक ऐसा हमला, जिसने हसीना को लगभग मार ही डाला था, स्पष्ट रूप से अपवित्र और प्रतिष्ठित गठबंधन तारिक रहमान को पाक से भुगतान किए गए जमात के साथ धर्मनिरपेक्ष समुदाय और भारत-बांग्लादेश दोस्ती को नष्ट करने के लिए उजागर करता है।

हालांकि, भारत में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को हसीना को उनके स्टेट में आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए पर्याप्त कदम उठाने का श्रेय दिया।

हसीना के प्रयासों की सराहना करते हुए, असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि हसीना सरकार द्वारा बांग्लादेश के अंदर विद्रोही समूह उल्फा पर कार्रवाई करने से असम का भी बचाव हुआ है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News