बिल गेट्स ने की मोदी की तारीफ, स्वच्छता मिशन को सराहा

बिल गेट्स ने की मोदी की तारीफ, स्वच्छता मिशन को सराहा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-09 14:49 GMT
बिल गेट्स ने की मोदी की तारीफ, स्वच्छता मिशन को सराहा
हाईलाइट
  • गेट्स ने लिखा कि पीएम मोदी ने सफाई अभियान में एक अहम भूमिका निभाई है।
  • बिल गेट्स ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी सराहना की।
  • बिल गेट्स ने भारत सरकार के 'स्वच्छ भारत अभियान' की तारीफ की है।

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने भारत सरकार के "स्वच्छ भारत अभियान" की तारीफ की है। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की। बिल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने स्वच्छता में सुधार क लेकर बेहतरीन काम किया। उन्होंने लिखा कि यही समय है जब "स्वच्छ भारत" को सफल बनाया जाए और आगे बढ़ाने में मदद की जाए।

बिल गेट्स ने यह ट्वीट स्वच्छ भारत के एक पोस्ट को रीट्वीट करते हुए लिखा है। स्वच्छ भारत ने अपने उस ट्वीट में बिल गेट्स द्वारा हाल ही में एक भाषण में कहे गए बातों को लिखा था। 2 अक्टूबर को बिल गेट्स ने अपने एक भाषण में कहा था कि "स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत सरकार को बधाई दी जानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में मजबूत आर्थिक विकास होने के बावजूद भारत में कुपोषण दर अपेक्षाकृत बहुत अधिक है। इसका मतलब है कि कई बच्चों की मानसिक और शारीरिक क्षमता का विकास नहीं हो रहा है।"

बिल गेट्स ने यूनाइटेड नेशन के गोलकीपर इवेंट में कहा कि मोदी सरकार वाकई स्वच्छता की ओर काफी ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा, "यह कोई सामान्य बात नहीं है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसपर ज्यादा बात नहीं होती है। कुल मिलाकर भारत अपने स्वच्छता के लक्ष्यों को पूरा करने की ट्रैक पर है। हमारी भी यह जिम्मेदारी बनती है कि हम सभी शहरों को स्वच्छता को लेकर एक योजना बनाने में मदद करें और सुनिश्चित करें कि स्वच्छता की देखभाल की जा रही है।"

बता दें कि इससे पहले बिल गेटस ने भारतीय आधार कार्ड सिस्टम को भी सपोर्ट किया था। बिल गेट्स ने आधार कार्ड को बिल्कुल सुरक्षित करार दिया था। उन्होंने कहा था कि आधार से किसी की भी प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में बिल गेट्स ने कहा कि आधार से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने वाले फर्जी लोगों की पहचान की जा सकती है। यह सिर्फ व्यक्ति की पहचान का माध्यम है।

Similar News