बर्ड फ्लू ने दक्षिण अफ्रीका में पेंगुइन कॉलोनी को खतरे में डाला : मीडिया

संरक्षणवादियों को चिंता बर्ड फ्लू ने दक्षिण अफ्रीका में पेंगुइन कॉलोनी को खतरे में डाला : मीडिया

IANS News
Update: 2022-09-18 05:00 GMT
बर्ड फ्लू ने दक्षिण अफ्रीका में पेंगुइन कॉलोनी को खतरे में डाला : मीडिया
हाईलाइट
  • बर्ड फ्लू ने दक्षिण अफ्रीका में पेंगुइन कॉलोनी को खतरे में डाला : मीडिया

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। केप टाउन के बोल्डर्स पेंगुइन कॉलोनी में लुप्तप्राय पेंगुइन में एवियन फ्लू या बर्ड फ्लू के चार मामलों की पुष्टि हुई है। एक स्थानीय समाचार वेबसाइट ने एक नैदानिक पशु चिकित्सक के हवाले से यह खबर दी है।

टेबल माउंटेन नेशनल पार्क (टीएमएनपी) प्रबंधन ने कहा कि शुक्रवार तक चार पुष्ट मामले और अन्य सात संदिग्ध मामले सामने आए थे। एक बार समुद्री पक्षी बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाते हैं, तो वे आमतौर पर जल्द ही मर जाते हैं, न्यूज 24 ने शनिवार को दक्षिणी अफ्रीकी फाउंडेशन फॉर द कंजर्वेशन ऑफ कोस्टल बर्डस (सैनकॉब) के नैदानिक पशु चिकित्सक डेविड रॉबर्ट्स के हवाले से बताया।

फ्लू का तनाव वही है जो पिछले साल पश्चिमी केप में समुद्री पक्षी में पाया गया था। उस प्रकोप ने देखा कि हजारों पक्षी कमजोर कॉलोनियों में मर जाते हैं। अब, संरक्षणवादियों को चिंता है कि यदि कोई त्वरित कार्रवाई नहीं की गई, तो वही भाग्य लुप्तप्राय पेंगुइन का इंतजार कर सकता है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रॉबर्ट्स ने कहा कि अगर अफ्रीकी पेंगुइन, केप कॉमर्ोेट और केप गैनेट जैसी लुप्तप्राय प्रजातियों का प्रकोप होता है, तो यह कॉलोनियों के प्रजनन के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि 2021 में बर्ड फ्लू के प्रकोप ने अनुमानित 230 अफ्रीकी पेंगुइन की जान ले ली। उन्होंने कहा, प्रकोप के चरम पर, प्रति दिन 500 से अधिक प्रभावित पक्षी एकत्र किए गए थे। जनसंख्या-स्तर का प्रभाव अभूतपूर्व पैमाने का था, और केप जलकाग की दक्षिण अफ्रीकी आबादी का लगभग 15 प्रतिशत चार महीने से भी कम समय में एवियन इन्फ्लूएंजा से मर गया।

प्रकोप ने पश्चिमी केप में लुप्तप्राय केप जलकाग की आबादी को तबाह कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप 24,000 पक्षियों की मौत हो गई। सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र गांसबाई से दूर डायर द्वीप था, जो केप जलकाग प्रजनन कॉलोनी का घर था।

रॉबर्ट्स के अनुसार, मौतों की वास्तविक संख्या कहीं अधिक होने की संभावना थी। प्रकोप से पहले, दक्षिण अफ्रीका में अनुमानित 57,000 केप जलकाग प्रजनन जोड़े थे। हालांकि, पिछले 30 वर्षो में जनसंख्या में 50 प्रतिशत की गिरावट आई है। बर्ड फ्लू एवियन (पक्षी) इन्फ्लूएंजा वायरस के संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी को संदर्भित करता है। इन्फ्लूएंजा वायरस के उपभेद मुख्य रूप से पक्षियों को संक्रमित करते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News