कैलिफोर्निया में आग ने मचाई तबाही, सैकड़ों परिवार घर छोड़ने को मजबूर

कैलिफोर्निया में आग ने मचाई तबाही, सैकड़ों परिवार घर छोड़ने को मजबूर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-07 05:02 GMT
कैलिफोर्निया में आग ने मचाई तबाही, सैकड़ों परिवार घर छोड़ने को मजबूर

डिजिटल डेस्क, वेंतुरा। अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने भारी तबाही मचा दी है। जंगलों में दो दिनों से लगी इस आग से लॉस एंजेलिस और कैलिफोर्निया जैसे शहर बुरी तरह प्रभावित हैं। बताया जा रहा है कि ये आग लो प्रेशर और गर्म हवा की वजह से लगी है। हजारो फायर फाइटर इस आग को बुझाने में जुटे हुए हैं।

 

 

इमरजेंसी की घोषणा

आग लगने के कारण व्यवस्थाएं पूरी तरह से चौपट हो गई हैं। बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप है। कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने प्रभावित इलाके में आपातकाल की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा, "एक हजार से अधिक अग्निशमनकर्मी बचाव कार्य में जुटे हैं। हालांकि भीषण आग के कारण बचाव कार्य की गति धीमी है, लेकिन हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं।" 

हाईवे भी प्रभावित

आग से अमेरिका के सबसे व्यस्त हाईवे  में शुमार 405 फ्री वे भी बुरी तरह से प्रभावित हैं। 405 फ्री वे कितने व्यस्त हैं इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां से हर रोज कम से कम 400,000 गाड़ियां गुजरती हैं। आग के भीषण प्रभाव के कारण यहां से गुजरने वाले लोगों को राख की बारिश के बीच गाड़ियां चलानी पड़ रही हैं।

 

लोग घर छोड़ने के मजबूर

कैलिफोर्निया में पिछले दो माह में दूसरी बार आग लगी है। इस आग का सबसे ज्यादा नुकसान लॉस एंजिलिस के वेंतुरा काउंटी में हुआ है। यहां पर करीब 150 इमारतों के नष्ट होने की खबर है। आग की चपेट में आए लॉस एंजिलिस शहर के कई परिवारों ने इमारते खाली कर दी हैं। अपना घर छोड़कर ये लोग दूसरी जगह रहने को मजबूर हैं। 

 

 

सैकड़ों किलोमीटर दूर से दिख रहा धुआं


जंगलों में लगी आग का रूप कितना विकराल है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि करीब 800 किलोमीटर दूर से धुंआ दिखाई दे रहा है। मौसम में नमी नहीं होने की वजह से तेज हवाओं के चलते आग तेजी से फैल रही है।

 

Similar News