चीन ने 2014 से अब तक गिरफ्तार किए 13 हजार आतंकी

चीन ने 2014 से अब तक गिरफ्तार किए 13 हजार आतंकी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-19 03:09 GMT
चीन ने 2014 से अब तक गिरफ्तार किए 13 हजार आतंकी

डिजिटल डेस्क,बीजिंग। चीन ने शिनिजियांग में 2014 के बाद से करीब 13 हजार लोगों को गिरफ्तार किया है। जिन्हें आतंकवादी के तौर पर गिरफ्तार किया गया है। वहीं कई आतंकवादी गिरोहों को खत्म किया है। यह दावा चीन ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी कर किया है। यह रिपोर्ट शिनजियांग के परंपरागत इस्लामी इलाके में नजरबंदी कैंपों और सैन्य अत्याचारों को लेकर जारी की गई है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने मजहबी चरमपंथ पर लगाम लगाई है, लेकिन रिपोर्ट में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि लोगों को किस अपराध के लिए गिरफ्तार किया है। हालांकि इलाके के पूर्व निवासियों और ऐक्टिविस्टों का कहना है कि वहां सिर्फ मुस्लिम पहचान को जाहिर करना ही अपराध है। 

रिपोर्ट में मुताबिक, 2014 के बाद से 13,000 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है, जबकि 1,588 गैंग को खत्म किया गया। वहीं करीब 2,052 विस्फोटक उपकरणों को जब्त किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 3 लाख से ज्यादा गैरकानूनी मजहबी प्रचार सामग्रियों की प्रतियों को जब्त किया गया है। 

चीन को उइगर और दूसरे मुस्लिम समूहों के करीब 10 लाख लोगों को नजरबंद करने के आरोप में आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। चीन ने नजरबंद कैंपों को वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर बताया है, जहां लोग अपनी मर्जी से ट्रेनिंग के लिए जाते हैं। वहीं नजरबंद किए जा चुके लोगों का कहना है कि उन्हें बहुत बुरे हालात में रखा जाता है। उन्हें इस्लाम त्यागने और चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रति निष्ठ की शपथ लेने को मजबूर किया जाता है। 

Similar News