ताइवान पर चीन के एक्शन  ने दुनिया की बढ़ाई टेंशन, दोनों देशों के बीच टकराहट की अटकलें

रूस-यूक्रेन तनाव ताइवान पर चीन के एक्शन  ने दुनिया की बढ़ाई टेंशन, दोनों देशों के बीच टकराहट की अटकलें

ANAND VANI
Update: 2022-04-15 08:27 GMT
ताइवान पर चीन के एक्शन  ने दुनिया की बढ़ाई टेंशन, दोनों देशों के बीच टकराहट की अटकलें
हाईलाइट
  • अटकलों की टकराहट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच ताइवान पर चीन के एक एक्शन  ने दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है। यूक्रेन पर रूसी हमलों के बीच चीन और ताइवान के बीच खूब बयानबाजी हो रही हैं। वर्तमान दौर में दोनों देशों के बीच टकराहट को लेकर बात हो रही है।

विशेषज्ञों की मानी तो यूक्रेन युद्ध को देखते हुए ताइवान पर कब्जा करने के  लिए चीन उस पर हमला कर सकता हैं। आने वाले समय में दोनों देशों के बीच जंग और टकराहट को देखते हुए ताइवान ने उससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में ताइवान ने कुछ दिन पहले से  युद्ध अभ्यास करना शुरू कर दिया हैं। इस दौरान चीनी फाइटर विमान ने ताइवान की राजधानी पर हमला किया , अचानक फाइटर विमान देखकर लोग हैरान हो गए। 

रिपोर्ट के मुताबिक बिना किसी चेतावनी  के बाद एक एक कर कई फाइटर विमान गिरते दिखे।  ऐसा देखकर लोग हैरान रह गए और उन्हें लगा कि कहीं दुश्मन ने हमला कर दिया। लेकिन लोगों को बाद में  रक्षा मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के बाद में समझ आया। ताइवान रक्षा मंत्रालय के  प्रवक्ता सुन ली-फांग ने संवाददाताओं को बताया कि यह एंटी-एयर कॉम्बैट ऑपरेशन कमांड और संयुक्त बलों के सैन्य क्षेत्रों, नौसैनिक बेड़े, प्रमुख हवाई और बंदरगाहों, ठिकानों और फील्ड इकाइयों में सेना की तैनाती का परीक्षण था।

एक निजी चैनल में छपी खबर के मुताबिक ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने 12 अप्रैल को राजधानी ताइपे और आसपास के क्षेत्रों के पास सैन्य अभ्यास "लियन सियांग" का आयोजन किया। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस आयोजन का उद्देश्य आगामी समय में  चीनी आक्रमण के खतरे को देखते हुए किया गया था।  ड्रिल ऑपरेशन के वक्त सुबह 5 बजे से सुबह 7 बजे  तक कई स्थानीय लोगों ने सैन्य  विमानों की आवाज सुनी।

 

Tags:    

Similar News