डोकलाम मुद्दे पर चीन की कोशिश नाकाम, अमेरिका ने दिया झटका

डोकलाम मुद्दे पर चीन की कोशिश नाकाम, अमेरिका ने दिया झटका

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-23 06:21 GMT
डोकलाम मुद्दे पर चीन की कोशिश नाकाम, अमेरिका ने दिया झटका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद बढ़ता जा रहा है। वहीं अब इस आग में अमेरिका ने हाथ सेंकने शुरू कर दिए हैं। विवाद को लेकर चीनी और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की बातचीत भी हुई। लेकिन मामले में अमेरिका ने चीन से हाथ मिलाने से मना कर दिया।

दरअसल, अमेरिका ने चीन से साफ तौर पर कह दिया है कि चीन अपनी ओर से अमेरिका को इस्पात और अन्य निर्यातों में कमी करे और इसके साथ चीन अमेरिकी सामानों को खरीदे। अमेरिका ने इसी शर्त पर चीन का साथ देने की बात की है। यही वजह है कि अमेरिका और चीन के अधिकारियों के बीच अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर हुई बातचीत फेल हो गई।
अमेरिका-चीन स्ट्रेटजिक इकनॉमिक डायलॉग के पीछे चीन चहाता था कि अमेरिका भारत के खिलाफ गुप्त रूप से काम करे। लेकिन अमेरिका ने अपना फायदा देखते हुए चीन को झटका दे दिया।

आपको बता दें अमेरिका-चीन स्ट्रेटजिक इकनॉमिक डायलॉग सालाना तौर पर आयोजित होता रहा है। लेकिन इस बार चीन इस सालाना बातचीत के पीछे डोकलम मुद्दे पर अमेरिका को मनाने की कोशिश कर रहा था, जो नाकामियाब रही।

गौरतलब है कि डोकलाम मुद्दे पर चीन अपने रवैये पर अड़ा है, जबकि भारत ने भी पीछे हटने से मना कर दिया है। चीनी मीडिया के धमकी भरे लेख भी जब-तब प्रकाशित हो रहे हैं। हालांकि मामले में भारत ने भी अपना सख्त रुख बता दिया है।

Similar News