चीनी पीएम ली खछ्यांग ने 7वीं विश्व प्राकृतिक संरक्षण महासभा के उद्घाटन समारोह में भाग लिया

7th World Natural Conservation General Assembly चीनी पीएम ली खछ्यांग ने 7वीं विश्व प्राकृतिक संरक्षण महासभा के उद्घाटन समारोह में भाग लिया

IANS News
Update: 2021-09-04 12:00 GMT
चीनी पीएम ली खछ्यांग ने 7वीं विश्व प्राकृतिक संरक्षण महासभा के उद्घाटन समारोह में भाग लिया
हाईलाइट
  • चीनी पीएम ली खछ्यांग ने 7वीं विश्व प्राकृतिक संरक्षण महासभा के उद्घाटन समारोह में भाग लिया

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 3 सितंबर को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये 7वीं विश्व प्राकृतिक संरक्षण महासभा के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया। ली खछ्यांग ने कहा कि वैश्विक प्राकृतिक पर्यावरण के शासन में अभूतपूर्व चुनौतियों के सामने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अभूतपूर्व संकल्प और कार्रवाई से मानव तथा प्रकृति के सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व के सुंदर विश्व का निर्माण बढ़ाना चाहिए। महामारी के बाद आर्थिक विकास बढ़ाना मानव विकास का तय रास्ता है। हमें हरित और कम कार्बन विकास रास्ते पर चलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वैश्विक पारिस्थितिकी प्रबंधन के सुधार के लिए हमें एक साथ सलाह मशविरा, निर्माण और साझा करने के सिद्धांत पर न्यायपूर्ण,समुचित,सहयोग तथा समान जीन वाली वैश्विक पर्यावरण प्रबंधन व्यवस्था की स्थापना करनी चाहिए। हमें पर्यावरण संरक्षण नियम बनाने में संयुक्त राष्ट्र के मुख्य माध्यम की भूमिका निभानी चाहिए ताकि विभिन्न पक्षों की सबसे बड़ी समानता की खोज की जाए। बड़े देशों को जिम्मेदारी उठाकर सकारात्मक और नेतृत्वकारी भूमिका निभानी चाहिए। ली खछ्यांग ने बल दिया कि चीन आर्थिक व सामाजिक विकास में हरित ट्रांसफार्मेशन बढ़ा रहा है। चीन विभिन्न पक्षों के साथ एक स्वच्छ और सुंदर विश्व के निर्माण के लिए समान कोशिश करेगा।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News