यूक्रेन संकट पर ईएसए ने कहा- रूस के साथ संयुक्त मंगल कार्यक्रम में देरी की संभावना

रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन संकट पर ईएसए ने कहा- रूस के साथ संयुक्त मंगल कार्यक्रम में देरी की संभावना

IANS News
Update: 2022-03-01 14:30 GMT
यूक्रेन संकट पर ईएसए ने कहा- रूस के साथ संयुक्त मंगल कार्यक्रम में देरी की संभावना
हाईलाइट
  • एक्सोमार्स मिशन मंगल ग्रह पर रोबोटिक अंतरिक्ष यान की एक सीरीज भेजने पर जोर देता है

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने हाल ही में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर कहा है कि संयुक्त यूरोपीय और रूसी मार्स रोवर कार्यक्रम में देरी होने की संभावना है।

ईएसए इस साल के अंत में मंगल ग्रह पर यूरोपीय एक्सोमार्स रोवर मिशन को लॉन्च करने के लिए रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम के साथ मिलकर काम कर रहा है।

दरअसल पिछले हफ्ते यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद, यूरोपीय संघ ने अमेरिका के साथ, वित्त, ऊर्जा, परिवहन, प्रौद्योगिकी, वीजा नीति के साथ-साथ अंतरिक्ष सहयोग जैसे क्षेत्रों में रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं।

ईएसए ने एक बयान में कहा, हम अपने सदस्य देशों द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते यूक्रेन में रूस के सैन्य आक्रमण की निंदा करते हुए, ईएसए ने उल्लेख किया कि एक्सोमार्स मिशन में देरी रूस पर हालिया प्रतिबंधों का हिस्सा है।

एजेंसी ने कहा, हम मानवीय हताहतों और यूक्रेन में युद्ध के दुखद परिणामों के लिए खेद प्रकट करते हैं।

इसमें कहा गया है कि एजेंसी रूसी राज्य अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के सहयोग से आयोजित प्रत्येक चल रहे कार्यक्रम का मूल्यांकन कर रही है।

बयान में कहा गया है, एक्सोमार्स कार्यक्रम की निरंतरता के संबंध में, प्रतिबंध और व्यापक संदर्भ 2022 में लॉन्च होने की संभावना बहुत कम है।

एक्सोमार्स मिशन मंगल ग्रह पर रोबोटिक अंतरिक्ष यान की एक सीरीज भेजने पर जोर देता है, जिसका समापन लाल ग्रह (मंगल) की सतह का पता लगाने के लिए एक रोबोट रोवर के प्रक्षेपण में होना है।

यूक्रेन में रूसी सेना के हालिया हमले का असर अंतरिक्ष कार्यक्रम में भी देखने को मिला है। यूक्रेन संकट का असर यह हुआ है कि अब यूरोपीय अंतरिक्ष संगठन ने रूस के सहयोग से काम करने से इनकार कर दिया है। माना जा रहा है कि इस फैसले का लंबे समय तक असर पड़ सकता है और कई अंतरिक्ष अभियान बीच में ही अटक सकते हैं।

रोस्कोस्मोस की ओर से सोयुज रॉकेट लॉन्च को स्थगित करने और अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर अपने यूरोपीय भागीदारों के साथ सभी सहयोग को रोकने की घोषणा के बाद यह घोषणा की गई है।

हालांकि ईएसए ने कहा कि वह सभी विकल्पों का विश्लेषण करेगा और आगे के रास्ते पर एक औपचारिक निर्णय तैयार करेगा।

ईएसए के महानिदेशक जोसेफ असचबैकर ने पहले कहा था कि ईएसए रूस के साथ एक्सोमार्स मिशन पर काम करना जारी रखेगा।

हालांकि, अपने नवीनतम ट्वीट में उन्होंने कहा, हम यूक्रेन में हो रही दुखद घटनाओं के लिए खेद व्यक्त करते हैं, एक संकट, जो हाल के दिनों में नाटकीय रूप से युद्ध में बदल गया है।

उन्होंने कहा, हमारे सदस्य राष्ट्रों की सरकारों द्वारा लागू प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए अब ईएसए में कई कठिन निर्णय लिए जा रहे हैं।

इस बीच, रूस ने भी नासा को वीनस के संयुक्त मिशन से बाहर करने की योजना की घोषणा की है। हालांकि, रोस्कोस्मोस और नासा अभी भी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को बनाए रखने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News