फीफा : 32 साल बाद सेमीफाइनल में बेल्जियम, 5 बार की विजेता ब्राजील बाहर

फीफा : 32 साल बाद सेमीफाइनल में बेल्जियम, 5 बार की विजेता ब्राजील बाहर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-07 03:08 GMT

डिजिटल डेस्क, कजान । फीफा वर्ल्ड कप में जर्मनी, अर्जेंटीना, स्पेन और पुर्तगाल के बाद अब पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील भी क्वार्टर फाइनल से हारकर बाहर हो गई है। इस जीत के बाद बेल्जियम को 32 साल बाद सेमीफाइनल में जगह मिली है। बेल्जियम ने पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील के सफर को रोक दिया है। शुक्रवार देर रात खेले गए क्वाटर्र फाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से शिकस्त दी।

 

 

बेल्जियम ने ब्राजील को हराकर 1986 यानी 32 साल बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, जबकि पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील का सफर यही थम गया है। अब सेमीफाइनल में बेल्जियम का मुकाबला फ्रांस से होगा। 

 

 

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेल्जियम की टीम शुरू से ही ब्राजील पर हावी रही। पहले हाफ के शुरुआती 10 मिनटों में ब्राजील ने ताबड़तोड़ कई हमले बोले। 13वें मिनट में ब्राजीली खिलाड़ी की गलती बेल्जियम के लिए काम कर गई। ब्राजीली खिलाड़ी फर्नांडिन्हो ने ओन गोल कर दिया, जिससे ब्राजील 1-0 से पिछड़ गया। वर्ल्ड कप इतिहास में यह दूसरा मौका था, जब ब्राजील की टीम ने ओन गोल किया। वहीं मैच के 31वें मिनट में बेल्जियम ने केविन डि ब्रूयना ने शानदार गोल दागकर 2-0 की बढ़त बनाई। इस बार केविन डि ब्रूयना ने लुकाकू की मदद से गोल कर किया। हाफ टाइम तक बेल्जियम 2-0 से आगे रहा। 

 

 


दूसरे हाफ में ब्राजील ने भले ही शानदार खेल दिखाया। लेकिन बेल्जियम के डिफेंस के सामने ब्राजील टीक न सकी। ब्राजील की तरफ से एक गोल हुआ। मैच के 76वें मिनट में ब्राजील ने ऑगस्टो ने शानदार हेडर के जरिए गोलकर स्कोर को 1-2 कर दिया। इंजुरी टाइम में तो ब्राजील ने बराबरी हासिल कर ही ली थी लेकिन कौर्टोइस नेमार की कोण बनाती किक को गोल पोस्ट के ऊपर धकेल कर ब्राजील के मंसूबों पर पानी फेर दिया। पूरे मैच में ब्राजील की टीम सिर्फ एक ही गोल कर पाई।  

 

 

Similar News