फ्रांस को दहलाने की साजिश नाकाम, 9/11 जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे आतंकी

फ्रांस को दहलाने की साजिश नाकाम, 9/11 जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे आतंकी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-10-18 13:04 GMT
फ्रांस को दहलाने की साजिश नाकाम, 9/11 जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे आतंकी

डिजिटल डेस्क, पेरिस। फ्रांस की पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। यह आतंकी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 11 सितंब​र 2001 को किए गए हमले जैसी प्लानिंग कर रहा था। यह जानकारी फ्रांस के गृहमंत्री क्रिस्टोफी कैस्टेनर ने दी।

उन्होंने फ्रेंच टीवी चैनल को बताया कि खुफिया अधिकारियों ने पिछले महीने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। इस आतंकी की अमेरिका में 11 सितंबर 2001 (9/11) को अल-कायदा के आतंकियों ने जिस तरह प्लेन को हाईजैक कर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकराकर भारी तबाही मचाई थी, ठीक उसी तरह से फ्रांस को भी दहलाने की साजिश थी, लेकिन खुफिया अधिकारियों की मुस्तैदी की वजह से न सिर्फ हमले को नाकाम कर दिया है। संदिग्ध को भी गिरफ्तार कर लिया और उससे पूछताछ की जा रही है।

 

उन्होंने कहा कि संदिग्ध ने यूरोप में एक विमान को हाईजैक करने की योजना बनाई थी। सूत्रों के अनुसार संदिग्ध की उम्र 30 साल से कम है और वह सेंट्रल पेरिस के पश्चिम में रहता था। वह कथित तौर पर किसी दूसरे यूरोपियन यूनियन देश में हमले को अंजाम देने पर विचार कर रहा था, क्योंकि फ्रांस में निगरानी बहुत अधिक थी, इसलिए वह पकड़ा गया। फ्रांसीसी मंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने साल 2013 से अब तक 60 आतंकवादी हमलों को नाकाम किया है। 

ज्ञात हो कि 11 सितंबर 2001 को अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे घातक आतंकवादी हमला हुआ था। आतंकी संगठन अल कायदा ने एक साथ कई विमानों को हाईजैक कर लिया था। इनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दोनों टॉवर पर टकरा दिया गया था, जिससे 2,753 लोगों की मौत हो गई थी।

Tags:    

Similar News