Google Down: दुनियाभर में 40 मिनट तक ठप रहीं Google की सर्विसेस, Gmail और Youtube यूजर्स रहे परेशान

Google Down: दुनियाभर में 40 मिनट तक ठप रहीं Google की सर्विसेस, Gmail और Youtube यूजर्स रहे परेशान

Bhaskar Hindi
Update: 2020-12-14 12:44 GMT
Google Down: दुनियाभर में 40 मिनट तक ठप रहीं Google की सर्विसेस, Gmail और Youtube यूजर्स रहे परेशान
हाईलाइट
  • ट्विटर पर ट्रेंड हुआ गूगल डाउन हैशटैग
  • भारत में गूगल के तमाम ऐप्स हो गए थे डाउन
  • यू-ट्यूब ने भी बंद कर दिया था काम करना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ​दुनियाभर में आज (सोमवार) शाम करीब 5 बजे 40 मिनट तक गूगल की सर्विसेज बंद होने के बाद एक बार फिर शुरू हो गईं हैं। इस दौरान जीमेल, यूट्यूब, कैलेंडर, ड्राइव, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, साइट्स, ग्रुप्स, हैंगआउट्स, चैट, मीट, वॉल्ट, करन्ट्स, फॉर्म्स, क्लाउड सर्च, कीप, टास्क, वॉइस की सेवाएं ठप रहीं। जिसके बाद ट्विटर पर गूगल डाउन ट्रेंड करने लगा। कई लोगों ने गूगल के ऐप्स डाउन होने की शिकायत ट्वीट की थीं। हालांकि थोड़ी देर बाद इस समस्या को दूर कर दिया गया, लेकिन इस वजह से लोग परेशान होते रहे। हालांकि इस दौरान गूगल सर्च इंजन और मैप काम करता रहा।

ब्रिटेन के मिरर अखबार के मुताबिक, दुुनिया में 54% लोग यूट्यूब को एक्सेस नहीं कर सके। 42% लोग वीडियो नहीं देख पाए। 3% लोग लॉगइन ही नहीं कर पाए। इसके अलावा जीमेल पर 75% लोग लॉग-इन नहीं कर पाए और 15% लोग वेबसाइट ही एक्सेस नहीं कर पाए। इसके अलावा 8% लोगों को मैसेज नहीं रिसीव हो पाए। डाउनडिटेक्टर के मुताबिक 14 दिसंबर 2020 को जीमेल (Gmail) शाम 4 बजकर 43 मिनट पर ठप हो गया। इसके बाद काफी देर तक यू-ट्यूब भी ठप रहा। वहीं कई यूजर्स ने गूगल ड्राइव के भी ठप होने की शिकायत की है। जीमेल ठप होने के बाद यूजर्स को 500 का एरर मैसेज मिला।

 

इस बीच यू-ट्यूब टीम की ओर से ट्विटर पर आधिकारिक बयान आया। इसमें कहा गया कि हम जानते हैं कि आप में से कई अभी यू-ट्यूब एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं - हमारी टीम अवेयर है और इस पर काम कर रही है। जैसे ही हमारे पास और खबर आएगी हम आपको यहां अपडेट करेंगे। वहीं दूसरी ओर इस समस्या को लेकर गूगल डैशबोर्ड ने कहा कि हम अधिकतर यूजर्स को प्रभावित करने वाले एडमिन कंसोल की समस्या से अवगत हैं। प्रभावित यूजर्स एडमिन कंसोल तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

अगस्त में सात घंटे तक डाउन रहा था Gmail
बता दें कि इससे पहले इसी साल 20 अगस्त को जीमेल करीब सात घंटे तक ठप रहा था जिसके बाद भारत समेत कई देशों के यूजर्स ईमेल नहीं भेज पा रहे थे। कई यूजर्स ने अटैचमेंट फेल होने की भी शिकायत की थी। जीमेल के अलावा गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स, गूगल कीप, गूगल चैट और गूगल मीट में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

 

Tags:    

Similar News