यूक्रेन तनाव पर मैक्रों, पुतिन ने फोन पर बातचीत की

यूक्रेन संकट यूक्रेन तनाव पर मैक्रों, पुतिन ने फोन पर बातचीत की

IANS News
Update: 2022-02-21 08:00 GMT
यूक्रेन तनाव पर मैक्रों, पुतिन ने फोन पर बातचीत की
हाईलाइट
  • पुतिन मौजूदा तनाव को कम करने के समर्थन पर सहमत हुए

डिजिटल डेस्क, पेरिस। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनके रूस के समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को फोन कॉल पर बातचीत के दौरान पूर्वी यूक्रेन में तनाव से बचने, जोखिम कम करने और शांति बनाए रखने का संकल्प लिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एलिसी के मुताबिक, मैक्रों और पुतिन हाल के दिनों में यूक्रेन द्वारा किए गए आदान-प्रदान और प्रस्तावों के आधार पर नोरमंडी प्रारूप के ढांचे के अंदर काम फिर से शुरू करने और अगले कुछ घंटों में त्रिपक्षीय संपर्क समूह सभी हितधारकों से युद्धविराम के लिए प्रतिबद्धता प्राप्त करने का लक्ष्य की बैठक को सक्षम करने के लिए सहमत हुए हैं।

वे मौजूदा संकट के कूटनीतिक समाधान का समर्थन करने और इसे हासिल करने के लिए भी सहमत हुए। यूरोप और विदेश मामलों के फ्रांसीसी मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन आने वाले दिनों में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मिलेंगे।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राजनयिक कार्य को सभी हितधारकों को शामिल करके नए आदान-प्रदान के आधार पर प्रगति करना संभव बनाना चाहिए ताकि अगर शर्तों को पूरा किया जा सके, तो यूरोप में शांति और सुरक्षा के एक नए आदेश को परिभाषित करने के लिए उच्चतम स्तर पर एक बैठक हो।

मैक्रों ने सप्ताहांत में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से टेलीफोन पर भी बात की। एलिसी ने एक अन्य प्रेस विज्ञप्ति में कहा, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने उकसावे पर प्रतिक्रिया नहीं देने और युद्धविराम का सम्मान करने के अपने दृढ़ संकल्प की पुष्टि की है। फ्रांस ने यूक्रेन में अपने सभी नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया और नागरिकों को वहां अपनी यात्रा स्थगित करने की सलाह दी।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News