अफगानिस्तान के लिए मानवीय सहायता देगा न्यूजीलैंड

तालिबान अफगानिस्तान के लिए मानवीय सहायता देगा न्यूजीलैंड

IANS News
Update: 2021-08-20 09:30 GMT
अफगानिस्तान के लिए मानवीय सहायता देगा न्यूजीलैंड
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान के लिए मानवीय सहायता देगा न्यूजीलैंड

डिजिटल डेस्क, वेलिंग्टिन। न्यूजीलैंड रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) और अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) को मानवीय सहायता के रूप में एनजेड 3 मिलियन डॉलर (2 मिलियन डॉलर) दे रहा है। इसकी जानकारी विदेशी मंत्री नानिया महुता ने शुक्रवार को दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, महुता ने एक बयान में कहा कि ये संगठन अफगानिस्तान में संकट प्रभावित समुदायों और पड़ोसी देशों में शरण लेने वालों के लिए जीवन रक्षक मानवीय सहायता प्रदान कर रहे हैं। मंत्री के हवाले से कहा गया, अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति गंभीर है, लाखों लोगों को सहायता की जरूरत है और सैकड़ों हजारों लोग हाल के संघर्ष से विस्थापित हुए हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत महिलाएं और लड़कियां हैं।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान में, आईसीआरसी वर्तमान में नागरिकों की सुरक्षा और आपातकालीन स्वास्थ्य देखभाल, पानी और स्वच्छता सहित आवश्यक सेवाओं के प्रावधान पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। महुता ने कहा कि यूएनएचसीआर आंतरिक रूप से विस्थापित अफगानों को सुरक्षा और सहायता प्रदान कर रहा है। यह पड़ोसी देशों में अफगान शरणार्थियों का भी समर्थन कर रहा है।

महुता ने कहा कि न्यूजीलैंड सभी पक्षों से अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करने, सहायता कर्मियों और नागरिकों को नुकसान से बचाने और आंदोलन की स्वतंत्रता के अधिकार का समर्थन करने का आह्वान करता है। मंत्री ने सत्ता में बैठे लोगों से महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और स्वतंत्रता को सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया क्योंकि मानवीय संकट बिगड़ रहा है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News