अंतर-अफगान वार्ता में देरी का कोई उचित कारण नहीं : खलीलजाद

अंतर-अफगान वार्ता में देरी का कोई उचित कारण नहीं : खलीलजाद

IANS News
Update: 2020-08-22 12:30 GMT
अंतर-अफगान वार्ता में देरी का कोई उचित कारण नहीं : खलीलजाद

काबुल, 22 अगस्त (आईएएनएस)। अफगानिस्तान सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जल्माय खलीलजाद ने कहा कि काबुल सरकार द्वारा विवादास्पद तालिबानी कैदियों की रिहाई मतभेदों के कारण टाले जाने की वजह से अंतर-अफगान वार्ता में देरी किया जाना वैध व उचित कारण नहीं है।

टोलो न्यूज के मुताबिक, खलीलजाद ने काबुल में बुधवार को एक विस्फोट में उच्च रैकिंग वाले शिक्षा अधिकारी, अब्दुल बकी अमीन की मौत की निंदा करते हुए शुक्रवार को एक ट्वीट में यह टिप्पणी की।

खलीलजाद ने कहा, सभी पक्षों द्वारा हिंसा को कम करना और तुरंत अंतर-अफगान वार्ता शुरू करना ही अमीन को सही श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने आगे कहा, देरी का कोई उचित कारण नहीं है।

विशेष दूत ने कहा कि अमीन की मौत के पीछे उन लोगों का हाथ है जो वार्ता में देरी करना चाहते हैं और अफगान शांति वार्ता को पटरी से उतारना चाहते हैं, जो कि दुखद है।

इस बीच, राज्य की शांति मामलों की प्रवक्ता नाजिया अनवरी ने कहा कि विवादास्पद तालिबान कैदियों की रिहाई और आतंकवादियों द्वारा बंधक बनो गए अफगान सरकार के लोगों की रिहाई के बारे में विचार-विमर्श चल रहा है।

उन्होंने कहा, तालिबान द्वारा बंधक बनाए गए अफगान सुरक्षा और रक्षा बलों की रिहाई के बाद, अफगानिस्तान तालिबान समूह के साथ बातचीत करेगा।

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया ने छह तालिबान कैदियों की रिहाई का विरोध किया है, जिन पर उन देशों के नागरिकों की हत्या का आरोप है।

तालिबान द्वारा अफगान सरकार को रिहाई के लिए 5,000 कैदियों की सूची दी गई थी, जिन्हें अंतर-अफगान वार्ता से पहले रिहा किया जाना था, जो दोहा में आयोजित होने की उम्मीद है।

वीएवी/एसजीके

Tags:    

Similar News