उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग हुए एक बार फिर गायब, आर्मी के खास कार्यक्रम में शामिल होने पर संशय, क्या किम जोंग उन के बिना अपनी ताकत दिखा पाएगा उत्तर कोरिया?

गायब हुआ तानाशाह उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग हुए एक बार फिर गायब, आर्मी के खास कार्यक्रम में शामिल होने पर संशय, क्या किम जोंग उन के बिना अपनी ताकत दिखा पाएगा उत्तर कोरिया?

bhaskar user3
Update: 2023-02-07 13:44 GMT
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग हुए एक बार फिर गायब, आर्मी के खास कार्यक्रम में शामिल होने पर संशय, क्या किम जोंग उन के बिना अपनी ताकत दिखा पाएगा उत्तर कोरिया?
हाईलाइट
  • तानाशाह की गैरमौजूदगी में एक अहम बैठक हुई

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग एक बार फिर सुर्खियों में बने हुए हैं। इस बार वो अपनी तानाशाही की वजह से नहीं बल्कि न दिखने के कारण से मीडिया में छाए हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते एक महीने से किम जोंग कहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं। यहां तक की अहम मीटिंग से भी वह नदारद रह रहे हैं। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी हफ्ते राजधानी प्योंगयांग में मिलिट्री परेड होनी है, लेकिन तानाशाह के नाम से मशहूर किम जोंग का अता पता नहीं है। वहीं दक्षिण कोरिया के एक न्यूज पोर्टल ने दावा किया है कि रविवार को तानाशाह की गैरमौजूदगी में एक अहम बैठक हुई। ऐसी कोई भी बैठक किम जोंग के बिना नहीं होता है। हमेशा उनके मौजूदगी में ही मीटिंग होती रही हैं। 

अटकलें हुई तेज

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किम जोंग कुछ दिनों से नजर नहीं आ रहे हैं। इससे पहले भी साल 2014 में उनके गायब होने की खबरें आ चुकी हैं। उस समय किम जोंग 40 दिनों के बाद सामने आए थे। इस दौरान उन्हें लेकर हर तरह के कयास लगाए जा रहे थे। कोई कहता था कि वो बीमार पड़े हुए हैं, हेल्थ की समस्याओं से जुझ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि किम जोंग की गंभीर बीमारी की वजह से डेथ हो गई है। लेकिन 40 दिनों के लंबे इंतजार के बाद किम जोंग ने सामने आकर सारी अटकलों को विराम लगा दिया था। ठीक वैसा ही एक बार फिर होते हुए दिख रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो इस बार भी उनके न दिखने का वजह हेल्थ इश्यू ही मानी जा रही है।  

शाक्ति प्रदर्शन करेगा उत्तर कोरिया?

फॉक्स न्यूज के अनुसार, कोरियाई पीपुल्स आर्मी अपनी 75वीं वर्षगाठ मंगलवार या बुधवार को मानने वाली है। इस मौके पर सेना ने परेड का आयोजन किया है। किम जोंग इस तरह के सैन्य आयोजन में भाग लेते रहे हैं। जिसकी वजह है देश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत दिखाना। फॉक्स की माने तो किम जोंग इस तरह के सैन्य कार्यक्रमों से परमाणु हथियारों और मिसाइलों का शक्ति प्रदर्शन करते हैं। वहीं माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम में शरीक होने के लिए किम जोंग जरूर ही सामने आएंगे।

उत्तर कोरिया ने किया दावा

इस पूरे मामले पर उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया का भी बयान सामने आया है। इनके मुताबिक, किम जोंग उन प्योंगयांग में एक बैठक करने वाले हैं। जिसमें सैन्य अभ्यास का विस्तार करने का संकल्प लिया जाएगा। खबरों की माने तो सोमवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के केंद्रीय सैन्य आयोग की बैठक हुई। जिसमें रक्षा से जुड़े, राजनीतिक कार्यों और सेना से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।


 

Tags:    

Similar News