पाक मंत्री ने कहा- चीन के फंडिंग रोकने से ठप पड़े हैं तीन प्रोजेक्ट

पाक मंत्री ने कहा- चीन के फंडिंग रोकने से ठप पड़े हैं तीन प्रोजेक्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-12 15:31 GMT
पाक मंत्री ने कहा- चीन के फंडिंग रोकने से ठप पड़े हैं तीन प्रोजेक्ट

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। चीन की ओर से पाकिस्तान को एक बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान में चीन की मदद से शुरू हुए तीन प्रोजेक्ट्स का काम अटक गया है। चीन द्वारा इन प्रोजेक्ट्स के लिए फंड रिलीज न करने के चलते ये अटक गए हैं। बता दें कि ये तीनों प्रोजेक्ट चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के तहत बनाए जाने थे, लेकिन चीन द्वारा फंड रोकने से इन परियोजनाओं का काम अधर में अटक गया है। यह जानकारी पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल ने खुद संसदीय समिति को दी है।

अहसान इकबाल ने बताया है कि चीन ने CPEC के लिए फंड रोक दिया है, जिसके चलते तीन प्रोजेक्ट पर काम रूक गया है। उन्होंने बताया, "चीन इन तीनों प्रॉजेक्ट के फाइनैंशल मेकेनिज्म की समीक्षा कर रहा है। पेइचिंग से मंजूरी मिलने के बाद ही इन प्रॉजेक्ट्स पर काम दोबारा शुरू किया जाएगा।" हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि पहले पाक-चीन के बीच जिस मेकेनिज्म पर सहमति बनी थी, चीन उस पर काम क्यों नहीं कर रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, पाकिस्तान में चल रहे इस प्रोजेक्ट में करप्‍शन की शिकायतों के बाद चीन ने अस्‍थायी तौर पर फंडिंग रोकी है।

गौरतलब है कि चीन की वन बेल्ट वेन रोड परियोजना के तहत ही CPEC को तैयार किया जा रहा है। चीन CPEC के माध्यम से अपने शिनजियांग प्रांत को पाकिस्तान के रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण ग्वादर पोर्ट से जोड़ना चाहता है। इस योजना में सड़कों और रेल नेटवर्क को तैयार करने के साथ ही ऊर्जा परियोजनाओं को स्थापित करना भी शामिल है। यह परियोजना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजर रही है। इसके चलते भारत इस परियोजना का लगातार विरोध कर रहा है।  बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 2015 में पाकिस्तान यात्रा के दौरान इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस दौरान ही चिनफिंग ने परियोजना के लिए 50 अरब डॉलर की राशि आवंटित किए जाने की घोषणा की थी।

Similar News