ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद पाक शेयरों में आई गिरावट

पाकिस्तान ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद पाक शेयरों में आई गिरावट

IANS News
Update: 2022-11-28 07:00 GMT
ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद पाक शेयरों में आई गिरावट
हाईलाइट
  • ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद पाक शेयरों में आई गिरावट

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा 25 नवंबर को ब्याज दरों में की गई अप्रत्याशित बढ़ोतरी के बाद सोमवार को पाकिस्तानी शेयरों में 1999 के बाद सबसे अधिक गिरावट आई। बाजार जब बंद हुआ तो ब्याज दर 16 प्रतिशत था।

खबरों में बताया गया है कि जैसे ही कारोबारी सप्ताह शुरू हुआ, बेंचमार्क केएसई-100 इंडेक्स 707 अंक टूट गया। सुबह 9 बजकर 39 मिनट पर बाजार 42,229 अंक पर था। 25 नवंबर को यह 42,936.73 अंक पर बंद हुआ था।

विश्लेषक समीउल्लाह तारिक ने ब्याज दर बढ़ाने के एसबीपी के फैसले को केएसई-100 सूचकांक में गिरावट के लिए एक प्रमुख कारक के रूप में जिम्मेदार ठहराया।पाकिस्तान-कुवैत इन्वेस्टमेंट कंपनी के शोध प्रमुख ने द न्यूज को बताया, बाजार ब्याजा दर में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं कर रहा था। इसलिए उसकी ओर से यह प्रतिक्रिया आई है।

जिस समय ब्याज दरों में बढोत्तरी की घोषणा की गई, उस समय बाजार बंद थे, यही वजह है कि केएसई-100 इंडेक्स आज ओपनिंग बेल में लाल रंग में चला गया।25 नवंबर को बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एपीसी) ने प्रमुख नीतिगत दर को 100 आधार अंकों से बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया, जो 1999 के बाद सबसे अधिक है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय बैंक ने बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा कि यह फैसला एमपीसी के इस विचार को प्रदर्शित करता है कि मुद्रास्फीति के दबाव उम्मीद से अधिक मजबूत और लगातार बने हुए हैं।

एमपीसी ने कहा, यह निर्णय यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से है कि उच्च मुद्रास्फीति न हो और वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम निहित हो, इस प्रकार अधिक टिकाऊ आधार पर उच्च विकास का मार्ग प्रशस्त हो।एसबीपी ने कहा कि आर्थिक मंदी के बीच लगातार वैश्विक और घरेलू आपूर्ति झटके से मुद्रास्फीति तेजी से बढ़ रही है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News