मानव विकास के मामले में पाकिस्तान दक्षिण एशिया में भी फिसड्डी

मानव विकास के मामले में पाकिस्तान दक्षिण एशिया में भी फिसड्डी

IANS News
Update: 2019-12-13 14:00 GMT
मानव विकास के मामले में पाकिस्तान दक्षिण एशिया में भी फिसड्डी

इस्लामाबाद, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के बीते साल के मुकाबले एक स्थान और पीछे खिसकर 189 देशों की सूची में 152वें नंबर पर पहुंच गया है। दक्षिण एशियाई देशों में मानव विकास के मामले में यह अफगानिस्तान समेत सभी देशों से पीछे है। भारत और बांग्लादेश की तुलना में पाकिस्तान 13 फीसदी पीछे है।

युनाइडेट नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम ने गुरुवार को ह्यूमन डेवलपमेंट रिपोर्ट जारी की। इसमें पाकिस्तान के एचडीआई की बदतर स्थिति की जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान का एचडीआई भारत, बांग्लादेश समेत दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में औसतन 13 फीसदी कम है। पाकिस्तान ने साल 2000 से 2015 तक मानव विकास की दशा में बेहतरी दिखाई थी लेकिन इसके बाद से हालात बिगड़ गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान का एचडीआई 2000 से 2015 के बीच 25 फीसदी बढ़ा था लेकिन इसके बाद इसकी रफ्तार थम गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि जन्म प्रत्याशा, स्कूल में रहने की अवधि और प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय के मामले में पिछड़ा है। देश में शिक्षा, स्वास्थ्य व लैंगिक बराबरी के क्षेत्र में असमानता बढ़ी है।

Tags:    

Similar News