परमाणु हथियार छिपाने के लिए पाकिस्तान ने चुनी है ये जगह !

परमाणु हथियार छिपाने के लिए पाकिस्तान ने चुनी है ये जगह !

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-11 08:04 GMT
परमाणु हथियार छिपाने के लिए पाकिस्तान ने चुनी है ये जगह !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी और सबसे बड़े दुश्मन पाकिस्तान की एक और "नापाक हरकत" सामने आई है। पाकिस्तान भले ही छिपाने की लाख कोशिश कर ले, लेकिन उसकी करतूतों का खुलासा हो ही जाता है। अब अमेरिकी थिंक टैंक ने दावा किया है कि पाकिस्तान बलूचिस्तान में एक अंडरग्राउंड कॉम्प्लेक्स बनाने जा रहा है, जहां वो अपने परमाणु हथियारों का जखीरा छुपाकर रखेगा। अमेरिकी थिंक टैंक ने सैटेलाइट से मिली फोटो और जांच के बाद इस बात का खुलासा किया है। 

क्या कहा गया है रिपोर्ट में? 

अमेरिका की एक नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन इंस्टीट्यूट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि "पाकिस्तान बलूचिस्तान में एक अंडरग्राउंड कॉम्प्लेक्स बना रहा है, जिसका इस्तेमाल वो परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल रखने के लिए कर सकता है।" थिंक टैंक ने ये भी कहा कि, "पाकिस्तान इसका इस्तेमाल हथियारों को रखने के लिए कर सकता है, ताकि जरूरत पड़ने पर कम से कम समय में अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सके।" रिपोर्ट के मुताबिक इस कॉम्प्लेक्स में 3 एंट्री गेट और एक अलग से सपोर्ट एरिया भी बनाया गया है। इसका मेन एंट्री गेट इतना बड़ा है कि दुनिया का सबसे बड़ा विमान भी इसके अंदर जा सकता है। 

क्यों कर रहा है  "ना"पाक  ऐसी हरकत? 

अमेरिकी थिंक टैंक की इस रिपोर्ट के राइटर्स का कहना है कि "पाकिस्तान की इस हरकत का मकसद परमाणु युद्ध की स्थिति में खुद को मजबूत बनाए रखना हो सकता है।" उनका कहना है कि इस कॉम्प्लेक्स के साइज से पता चलता है कि पाकिस्तान इसका इस्तेमाल अपने परमाणु हथियारों का जखीरा रखने के लिए ही कर सकता है। इसके अलावा वो इन हथियारों को ऐसी जगह रखना चाहता है जहां पर भारत या अन्य देश आसानी से न पहुंच सकें। 

Similar News