पाकिस्तान : कुलभूषण जाधव को दूसरी बार नहीं मिलेगा काउंसलर एक्सेस

पाकिस्तान : कुलभूषण जाधव को दूसरी बार नहीं मिलेगा काउंसलर एक्सेस

Bhaskar Hindi
Update: 2019-09-12 09:15 GMT
पाकिस्तान : कुलभूषण जाधव को दूसरी बार नहीं मिलेगा काउंसलर एक्सेस
हाईलाइट
  • आईसीजे के फैसले बाद इसी महीने भारतीय उप-उच्चायुक्त से हुई थी जाधन की मुलाकात
  • पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरी बार काउंसलर एक्सेस देने से किया इनकार

डिजिटल डेस्क,इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरी बार काउंसलर एक्सेस देने से मना कर दिया है। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा है कि कुलभूषण जाधव को दोबारा काउंसलर एक्सेस नहीं मिलेगा। कुछ दिनों पहले कुलभूषण को आईसीजे के आदेश के बाद पहला काउंसलर एक्सेस मिला था। 

बता दें हाल ही में पाकिस्तान जेल में बंद कुलभूषण जाधव से भारत के उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया ने मुलाकात की थी। यह मुलाकात अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के आदेश के बाद हुई थी। जाधव वर्ष 2016 से पाकिस्तान जेल में बंद है। गौरव अहलूवालिया और कुलभूषण के बीच करीब एक घंटे बातचीत हुई।

इससे पहले भी पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने से इनकार किया है। कई मौकों पर पाक जाधव को काउंसलर एक्सेस देने से मना करता रहा है। वहीं आईसीजे में सुनवाई के दौरान पाकिस्तान ने कहा था कि वह कुलभूषण को सशर्त काउंसलर मदद देने को तैयार है। 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया था। पाक अधिकारियों ने दावा किया था कि जाधव को बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया गया, जो एक भारतीय जासूस है। 10 अप्रैल 2017 को पाकिस्तान सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। उसके बाद भारत ने पाकिस्तान सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) से मौत की सजा पर रोक लगाने की अपील की थी। भारत को यहां बड़ी कामयाबी मिली और आईसीजे ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी।

Tags:    

Similar News