पाक ने बाबर क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण, जानिए भारत के ब्रह्मोस से कितना है कमजोर

इस्लामाबाद पाक ने बाबर क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण, जानिए भारत के ब्रह्मोस से कितना है कमजोर

Anupam Tiwari
Update: 2021-12-21 17:24 GMT
पाक ने बाबर क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण, जानिए भारत के ब्रह्मोस से कितना है कमजोर
हाईलाइट
  • बाबर क्रूज मिसाइल का परीक्षण
  • भारत के ब्रह्मोस आगे कहीं नहीं टिकता

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली बाबर क्रूज मिसाइल का मंगलवार को सफल परीक्षण किया है। बता दें कि यह मिसाइल 900 किलो मीटर की दूरी तक लक्ष्य को भेद सकती है, जो इसी मॉडल की एक पहले की मिसाइल की तुलना में दुगुनी दूरी है। 

बाबर मिसाइल की जानें खासियत

आपको बता दें कि पाकिस्तानी थल सेना ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा है कि, पाकिस्तान ने स्वदेश विकसित बाबर क्रूज मिसाइल 1बी की बढ़ाई हुई रेंज प्रारूप का आज सफल परीक्षण किया है। बता दें कि बीते फरवरी माह में, पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के पूर्ववर्ती संस्करण का सफल प्रशिक्षण परीक्षण किया था। उसकी क्षमता 450 किमी तक लक्ष्य को भेदने तक सीमित थी। पाकिस्तानी थल सेना ने एक बयान में कहा, बाबर मिसाइल जमीन पर और समुद्र में अधिक सटीकता से लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। 

जानें भारत का ब्रह्मोस मिसाइल कितना शक्तिशाली है

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना ने हाल ही में लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमके-1 ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का सफल परीक्षण किया था। इस मिसाइल को पूरी तरह से देश में ही विकसित किया गया है। इसमें रैमजेट इंजन का उपयोग किया गया है, जो इसकी गति को बढ़ाती है और सटीकता और ज्यादा घातक बनाती है। इसकी सटीक रेंज 500 किलोमीटर है, भविष्य में इसे मिग-29, तेजस और राफेल में भी तैनात करने की योजना है। भारत की यह मिसाइल पाकिस्तान के बाबर मिसाइल से काफी  ज्यादा ताकतवर है। भारत की ब्रह्मोस मिसाइल से दुश्मन भी परेशान रहते है।

Tags:    

Similar News