यूक्रेन युद्ध में पुतिन अपने बेलारूसी सहयोगी से जुड़ने वाले हैं

रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेन युद्ध में पुतिन अपने बेलारूसी सहयोगी से जुड़ने वाले हैं

IANS News
Update: 2022-02-28 15:00 GMT
यूक्रेन युद्ध में पुतिन अपने बेलारूसी सहयोगी से जुड़ने वाले हैं
हाईलाइट
  • देश के सशस्त्र बलों में लगभग 45
  • 000 सैन्यकर्मी और 20
  • 000 नागरिक कर्मचारी शामिल हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस चार दिनों के भयंकर हमले के बाद यूक्रेन को हराने में विफल रहा है, इसलिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध में अपने बेलारूसी सहयोगी, तानाशाह अलेक्सांद्र लुकाशेंको की मदद लेने वाले हैं। यह जानकारी कीव इंडिपेंडेंट ने दी।

अटकलों के बीच, कई सूत्रों ने कहा कि निर्णय लिया गया है और बेलारूसी पैराट्रूपर्स को यूक्रेन के खिलाफ तैनात करने के लिए उन्हें सोमवार को इल्यूशिन आईएल-76 परिवहन विमान से भेजे जाने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अज्ञात बेलारूसी विपक्षी पत्रकारों द्वारा राजनयिक हलकों को रिपोर्ट भेजे जाने के बाद यूक्रेन पर रूस के चौतरफा युद्ध के चौथे दिन रविवार को युद्ध में आधिकारिक बेलारूसी भागीदारी के बारे में अफवाहें फैलनी शुरू हो गई थीं। बताया गया कि रूसी हमलावर बल की सहायता के लिए बेलारूसी सैनिकों को कीव या जाइटॉमिर क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है।

रिपोर्ट को सत्यापित नहीं किया जा सका, लेकिन बेलारूसी सैन्य गतिविधि के अन्य संकेत मिले हैं। बेलारूसी भागीदारी को चेतावनी देने के लिए विशेष रूप से बेलारूसी विपक्षी मीडिया द्वारा एक मीडिया अभियान शुरू किया गया था।

कीव इंडिपेंडेंट ने बताया कि पूर्व उच्च-रैंकिंग बेलारूसी एयरबोर्न कमांडर वालेरी सखाशिक ने एक वीडियो संबोधन में सभी बेलारूसी पैराट्रूपर्स से गैरकानूनी आदेशों का पालन नहीं करने का आग्रह किया, जो उन्हें एक मित्र राष्ट्र के खिलाफ युद्ध में धकेल देगा।

कई हजार बेलारूसी नागरिकों ने रविवार को देशभर में युद्ध के खिलाफ रैली की।

इसके अलावा, जैसा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने रविवार को कहा था और कई संकेत बताते हैं कि बेलारूसी सेना को अलर्ट पर रखा जा रहा था।

बेलारूसी मीडिया से यह पता चला है कि देश के सशस्त्र बलों में लगभग 45,000 सैन्यकर्मी और 20,000 नागरिक कर्मचारी शामिल हैं।

एरेस्टोविच की राय में, केवल 17,000 बेलारूसी सैन्यकर्मियों की भागीदारी रूस के लिए महत्वपूर्ण नहीं होगी, उसने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए कम से कम 150,000 सैनिकों को एकत्रित किया था।

रविवार को लुकाशेंको ने कहा कि बेलारूसवासियों को यूक्रेन में हिंसा का सामना करना पड़ रहा है और कीव बेलारूस को आतंकी गतिविधियों से धमका रहा है। इसने उस बहाने को प्रतिध्वनित किया जो पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के लिए बनाया था।

हालांकि, पूर्व यूक्रेनी रक्षा मंत्री एंड्री जागोरोड्न्युक के अनुसार, बेलारूसी तानाशाह, जिसका अस्तित्व अत्यधिक पुतिन पर निर्भर करता है, के पास युद्ध में शामिल होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

विशेषज्ञ के दृष्टिकोण से बेलारूस की भागीदारी एक बढ़ती हुई कारक होगी, हालांकि युद्ध में इसका कोई नाटकीय प्रभाव नहीं होगा। विशेष रूप से, लुकाशेंको यूक्रेन के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों पर आक्रमण कर सकते हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News