किम जोंग ने दिया अमेरिका को धोखा, परमाणु हथियारों को बढ़ाया : रिपोर्ट

किम जोंग ने दिया अमेरिका को धोखा, परमाणु हथियारों को बढ़ाया : रिपोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-30 13:27 GMT
किम जोंग ने दिया अमेरिका को धोखा, परमाणु हथियारों को बढ़ाया : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। नॉर्थ कोरिया ने यूएस को धोखा देते हुए परमाणु हथियारों के निर्माण के लिए यूरेनियम का उत्पादन बढ़ा दिया है। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के हवाले से खबर है कि नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका को परमाणु कार्यक्रम रोकने का भरोसा देने के बाद भी ऐसा नहीं किया है। उन्होंने कई खुफिया जगहों पर परमाणु हथियार और इससे जुड़े ईधनों का उत्पादन जारी रखा है।

एक रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों ने बताया है कि दोनों देशों के बीच बातचीत के दौरान नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका से यह बात छुपाने की कोशिश की थी। इस मामले पर वाइट हाउस से प्रतिक्रिया नहीं आई है।

बता दें कि 12 जून, 2018 को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग के बीच बैठक हुई थी। इसके तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि अब नॉर्थ कोरिया से परमाणु हमले का कोई खतरा नहीं है। जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही थी कि नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच सब ठीक हो गया है। भारतीय दौरे पर आई संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थाई प्रतिनिधि निक्की हेली ने भी हाल ही में एक प्रेस कॉफ्रेंस में इसकी पुष्टि की थी, लेकिन हालात फिर से बिगड़ते हुए नज़र आ रहे हैं।

एक अमेरिकी अधिकारी ने रिपोर्ट में बताया है कि नॉर्थ कोरिया यूएस को धोखा देने की कोशिश कर रहा है और योंगब्योन के अलावा भी कई खुफिया स्थानों पर परमाणु कार्यक्रम चला रहा है। हालांकि अमेरिकी सेन्ट्रल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने इस रिपोर्ट पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं अमेरिका के ही स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा कि उन्हें इस मामले की कोई खबर नहीं है, न ही वह इसपर कोई टिप्पणी करेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी ने बताया कि 12 जून को बैठक के बाद नॉर्थ कोरिया के हथियारों के टेस्ट को बंद करने का फैसला बेहद आश्चर्यजनक और अप्रत्याशित था। दोनों देशों के बीच यह एक सराहनीय कदम हो सकता था। उन्होंने आगे नॉर्थ कोरिया के विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या नॉर्थ कोरिया अपने फैसले पर अटल नहीं रह सकता। क्या यह उनके लिए इतना मुश्किल है? यह बैठक दो तर्कों के तरफ जाती है, जहां एक तरफ तो उन्होंने कुछ हथियार बनाने वाली साइट्स को बंद करने का वादा किया। वहीं दूसरी तरफ खुफिया साइट्स को जारी रखने का सोचा। हम बारीकियों पर नजर रखे हुए हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अगले हफ्ते नॉर्थ कोरिया के दौरे पर जा सकते हैं। वहीं स्टेट डिपार्टमेंट ने इस बारे में कुछ भी कहने से मना कर दिया। ट्रंप ने हाल ही में कहा था कि नॉर्थ कोरिया निरस्त्रीकरण प्रोसेस में अपने चार बड़े साइट्स को नष्ट करेगा और इसकी तैयारी भी हो चूकी है, पर ऑफिसियल्स ने ऐसे कोई भी जानकारी होने से इनकार कर दिया।

Similar News