रूस ने कीव से बातचीत पर लौटने का आह्वान किया: पुतिन

रूस-यूक्रेन तनाव रूस ने कीव से बातचीत पर लौटने का आह्वान किया: पुतिन

IANS News
Update: 2022-09-30 14:31 GMT
रूस ने कीव से बातचीत पर लौटने का आह्वान किया: पुतिन
हाईलाइट
  • संधियों पर हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को लुगांस्क और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (एलपीआर और डीपीआर) को शामिल करने के लिए संधियों पर हस्ताक्षर के लिए आयोजित एक समारोह में कहा, मास्को कीव के साथ बातचीत के लिए तैयार है। साथ ही खेरासन और जापोरिजिया को स्वतंत्र राज्य घोषित कर दिया, ये दोनों यूक्रेन के क्षेत्र थे।

उन्होंने कहा, हम कीव शासन से सभी दुश्मनी को खत्म करने, 2014 में शुरू हुए युद्ध को रोकने और बातचीत की टेबल पर लौटने का आह्वान करते हैं। आरटी के अनुसार उन्होंने कहा, मास्को उन क्षेत्रों को धोखा नहीं देगा जो रूस का हिस्सा बनना चाहते हैं। इसमें लोगों की खुद की पसंद है। साथ ही पुतिन ने कीव से आह्वान किया कि जो चार क्षेत्रों को लोगों ने चुना है उसे सम्मान के साथ देखे।

उन्होंने कहा, शांति का यही एकमात्र तरीका है। राष्ट्रपति ने यह भी चेतावनी दी कि रूस सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करके अपने क्षेत्र की रक्षा करेगा और अपने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेगा। उन्होंने रूस में शामिल होने वाले चार क्षेत्रों के पुनर्निर्माण की भी कसम खाई, और कहा कि उनके लोग सभी रूसी क्षेत्रों के समर्थन को महसूस करेंगे।

शुक्रवार का समारोह रूस में चार क्षेत्रों के परिग्रहण की औपचारिक प्रक्रिया की शुरूआत का प्रतीक है। पुतिन द्वारा परिग्रहण संधियों पर हस्ताक्षर करने के बाद, उनकी संवैधानिक न्यायालय द्वारा जांच की जाएगी और यदि मंजूरी दे दी जाती है, तो रूसी संसद के दो कक्षों- स्टेट ड्यूमा और फेडरेशन काउंसिल को भेजा जाएगा। रूसी सांसदों के अगले सप्ताह इस मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाने की उम्मीद है।

फरवरी 2022 में, रूस ने डोनबास गणराज्यों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता दी। कीव पर मिन्स्क समझौतों को लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया, डोनेट्स्क और लुगांस्क के क्षेत्रों को यूक्रेनी राज्य के भीतर विशेष दर्जा दिया गया था। जर्मनी और फ्रांस के दलाली किए गए प्रोटोकॉल पर पहली बार 2014 में हस्ताक्षर किए गए थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News