अब सऊदी के लोग करेंगे योग, खेल के रूप में मिली मान्यता

अब सऊदी के लोग करेंगे योग, खेल के रूप में मिली मान्यता

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-14 10:20 GMT
अब सऊदी के लोग करेंगे योग, खेल के रूप में मिली मान्यता

डिजिटल डेस्क, दुबई। योग के कायल देशों में अब सउदी का नाम भी शुमार हो गया है। योग की ताकत पर अब इस मुस्लिम बहुल देश को भी भरोसा हो गया है। बता दें कि सऊदी अरब की Ministry of Trade and Industry ने योग को खेल के रूप में मान्यता दे दी है। अब अगर वहां कोई भी योगा सिखाना या उसे प्रमोट करना चाहता है तो सरकार से लाइसेंस लेकर अपना काम शुरू कर सकता है।

गौरतलब है कि सऊदी अरब में योग को मिले इस दर्जे के पीछे नउफ मरवई का बहुत बढ़ा हाथ है। यह सउदी की पहली महिला हैं जो योगा सिखाती हैं। सउदी अरब में योगा टीचर के नाम से फेमस नउफ ने साल 2010 अरब योग फाउंडेशन की स्थापना की थी। उन्होंने जेद्दा में रियाद-चाइनीज मेडिकल सेंटर खोल रखा है, जहां पर नउफ आयुर्वेद और योग जैसे तरीकों से मरीजों का उपचार करती हैं। नउफ का कहना है कि योग किसी एक धर्म का नहीं है। योग एक पद्दति है जिसका धर्म से कोई लेना देना नहीं।

हमेशा से ही सऊदी अरब इस्लाम को लेकर कट्टर रहा है, लेकिन लगता है बदलाव कि इस हवा में सऊदी ने भी बहने का फैसला कर लिया है। महिलाओं को लेकर उसने बीते दिनों में काफी लोकतांत्रिक फैसले लिए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सऊदी अरब के विभिन्न भारतीय स्कूलों में योग सत्र का आयोजन किया गया था।

पिछले दिनों सऊदी के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज के बेटे और क्राउंस प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले दिनों सऊदी अरब को "उदारवादी इस्लाम" की तरफ ले जाने का वादा किया था। इसी सिलसिले में वहां महिलाओं के कार चलाने पर प्रतिबंध भी हटा लिया गया। हालांकि सऊद अरब में हो रहे इन बदलावों को वहां के कुछ धर्मगुरुओं की तरफ से विरोध भी झेलना पड़ रहा है।

Similar News