एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में लगभग 40 प्रतिशत की आई गिरावट

दक्षिण अफ्रीका एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में लगभग 40 प्रतिशत की आई गिरावट

IANS News
Update: 2021-12-29 10:30 GMT
एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में लगभग 40 प्रतिशत की आई गिरावट
हाईलाइट
  • कम मृत्यु दर के साथ ओमिक्रॉन फेज हुआ पार- विशेषज्ञ

डिजिटल डेस्क, लंदन। दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले पहले काफी बढ़ गए थे, लेकिन अब कोरोना के नए मामलों में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इससे यह पता चलता है कि नया वेरिएंट डेल्टा की तुलना में कम गंभीर हो सकता है। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, नए संक्रमणों के लिए सात दिन का रोलिंग औसत 9 दिन पहले के 23,000 मामलों के उच्च से 35 प्रतिशत गिरकर सोमवार को 15,000 हो गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार यह स्पष्ट है कि देश ने डेल्टा वेरिएंट की तुलना में काफी कम मृत्यु दर के साथ अपने ओमिक्रॉन फेज को पार कर लिया है। हालांकि, विशेषज्ञों ने दक्षिण अफ्रीका के डेटा को अन्य देशों में लागू करने के खिलाफ भी चेतावनी दी। ऐसा इसलिए है क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी आबादी ने विनाशकारी बीटा और डेल्टा वेरिएंट की लहरों का सामना किया, जिसने उन्हें उच्च स्तर की प्रतिरक्षा प्रदान की है। अफ्रीका सीडीसी के निदेशक जॉन नेकेंगसॉन्ग ने कहा, हमें दक्षिण अफ्रीका के आंकड़ों की बहुत सावधानी से व्याख्या करनी चाहिए। यह शुरूआती दौर है और सार्वजनिक स्वास्थ्य अभ्यास स्थानीय है।

जेनकिंस ने कहा, हम पहले की तुलना में बहुत कम मौतों की संख्या देख रहे हैं। बीते हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के नए आंकड़ों से पता चला कि ओमिक्रॉन से होने वाली 10 में से 9 मौतें बिना टीका प्राप्त वाले मरीजों में हुई थीं। रिपोर्ट में कहा गया कि देश में वेरिएंट से होने वाली 309 मौतों में से सिर्फ 40 लोगों को वैक्सीन की दो खुराक दी गई, जो महत्वपूर्ण सुरक्षा को दर्शाती है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को अपने नए साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़ा समग्र जोखिम बहुत ज्यादा बना हुआ है जो स्वास्थ्य प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यापक मुश्किलें पैदा कर सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, लगातार साक्ष्य से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट , डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है। तो वहीं अमेरिका में नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के दैनिक नए मामले 510,000 से ज्यादा हो गए हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नए आंकड़ों के अनुसार, देश में महामारी की शुरूआत के बाद से यह एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है। इसके अलावा, वेरिएंट ने यूके, फ्रांस, पुर्तगाल और आयरलैंड जैसे कई यूरोपीय देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ा दिए हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News