क्रू डेमो-2 मिशन लॉन्च: नासा ने पहली बार निजी कंपनी के अंतरिक्ष यान से ISS भेजे एस्ट्रोनॉट्स, दोनों पृथ्वी की निचली कक्षा में सुरक्षित पहुंचे

क्रू डेमो-2 मिशन लॉन्च: नासा ने पहली बार निजी कंपनी के अंतरिक्ष यान से ISS भेजे एस्ट्रोनॉट्स, दोनों पृथ्वी की निचली कक्षा में सुरक्षित पहुंचे

Bhaskar Hindi
Update: 2020-05-31 03:58 GMT

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। यूएस की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने निजी कंपनी स्पेसएक्स के अं​तरिक्ष यान द क्रू ड्रैगन से दो एस्ट्रोनॉट को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर भेजा। इस मिशन को भारतीय समयानुसार श​निवार रात करीब एक बजे अमरीका के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया। यही पहली बार हुआ है कि कोई निजी अंतरिक्षयान के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना किया गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मिशन की लॉन्चिंग देखने के लिए फ्लोरिडा स्थित स्पेस सेंटर पहुंचे। लॉन्चिंग के कुछ घंटे बाद उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल सफलतापूर्वक पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंच गया है। दोनों एस्ट्रॉनॉट्स सुरक्षित और स्वस्थ हैं। 

नौ साल बाद अमेरिकी धरती से भेजा गया मानव मिशन
इस मिशन को ‘क्रू डेमो-2’ और रॉकेट को ‘क्री ड्रैगन’ नाम दिया है। इससे नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले 19 घंटे में आईएसएस पहुंचेंगे। 21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया है। स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिग अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 से की गई। स्पेसएक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी है। यह नासा के साथ मिलकर भविष्य के लिए कई अंतरिक्ष मिशन पर काम कर रही है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने जताई प्रसन्नता
राष्ट्रपति ट्रंप ने मानव अंतरिक्ष यान के लॉन्च होने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि मैं यह घोषणा करते हुए काफी प्रसन्न हूं कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल सफलतापूर्वक पृथ्वी की आंतरिक कक्षा में पहुंच गया है और हमारे अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित और स्वस्थ हैं। इसी के साथ इस दशक में जो भी समय व्यर्थ हुआ, उसकी पूर्ति हो गई। अब अमेरिकी महत्वाकांक्षा का यह एक नया युग शुरू हो गया है।

नासा का पहला मानव अंतरिक्ष यान
अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के स्पेसक्राफ्ट को नासा के सबसे भरोसेमंद 270-फुट फॉल्कन-9 के जरिए प्रक्षेपित किया गया। यह पहला मौका है जब किसी निजी कंपनी के माध्यम से स्पेस में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा गया। इस मिशन का नाम ‘क्रू डेमो-2’ और स्पेसक्राफ्ट का नाम ‘क्री ड्रैगन’ है। गौरतलब है कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स नासा के साथ मिलकर भविष्य के लिए कई अंतरिक्ष मिशन पर काम कर रही है। 

यह नासा का पहला मानव अंतरिक्ष यान है जो लगभग एक दशक में अमेरिका की मिट्टी से लॉन्च किया गया। 2011 में अंतरिक्ष शटल को सेवानिवृत्त किए जाने के बाद से नासा अपने अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन पर ले जाने के लिए रूसी अंतरिक्ष यान के भरोसे रहता है जिसे कजाकिस्तान से प्रक्षेपित किया जाता है। इसकी वजह से अमेरिका पर पैसों का भी भारी दबाव रहता है। यही कारण है कि अमेरिका ने एलन मस्क की कंपनी को आर्थिक मदद देकर उसके स्पेसक्राफ्ट का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है।

Tags:    

Similar News