तालिबान ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी का जश्न मनाया

US withdrawal Afghanistan तालिबान ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी का जश्न मनाया

IANS News
Update: 2021-08-31 06:30 GMT
तालिबान ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी का जश्न मनाया
हाईलाइट
  • तालिबान ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी का जश्न मनाया

डिजिटल डेस्क, काबुल। अमेरिकी सेंट्रल कमान ने घोषणा की है कि युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है। इसके बाद से तालिबानियों के बीच जश्न का माहौल हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर पर लिखा, सोमवार की आधी रात को आखिरी अमेरिकी सैनिकों को काबुल हवाई अड्डे से निकाला गया।

उन्होंने कहा, इस तरह हमारा देश पूरी तरह से स्वतंत्र हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम निकासी उड़ान सोमवार की रात 30 अगस्त के आखिरी घंटों में आयोजित की गई थी, जिसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित 31 अगस्त की समय सीमा से एक दिन पहले अंतिम अमेरिकी सैन्य और गैर-सैन्य कर्मियों को घर वापस लाया गया।

सोशल मीडिया पर मुजाहिद की टिप्पणियों के तुरंत बाद, तालिबान के सदस्यों ने काबुल में जश्न मनाया, जो लगभग एक घंटे तक चला, जिससे राजधानी शहर के निवासियों में दहशत फैल गई। गोलीबारी के बाद मुजाहिद ने एक अलग ट्वीट में कहा कि काबुल में सुनी गई गोलियों की आवाज जश्न की गोलीबारी है, काबुल निवासियों को चिंता नहीं करनी चाहिए, हम इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिका की वापसी को लेकर तालिबान का औपचारिक रुख अभी तक किसी भी बयान के अभाव के बीच नहीं बना है। यूएस सेंट्रल कमांड ने सोमवार को घोषणा की कि अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी पूरी हो गई है और देश में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के 20 साल समाप्त हो गए हैं।

यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर केनेथ मैकेंजी ने वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान घोषणा की, मैं यहां अफगानिस्तान से हमारी वापसी और अमेरिकी नागरिकों, तीसरे देश के नागरिकों और कमजोर अफगानों को निकालने के मिशन की समाप्ति की घोषणा कर रहा हूं, जो रक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। मैकेंजी ने कहा, आखिरी सी-17 ने 30 अगस्त को हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आज दोपहर 3.29 बजे उड़ान भरी थी और अंतिम मानवयुक्त विमान अब अफगानिस्तान के ऊपर की जगह को क्लिन कर रहा है।

मैकेंजी ने संवाददाताओं से कहा कि 26 अगस्त काबुल बम विस्फोटों के दौरान अपनी जान गंवाने वाले 13 सैनिकों और सबसे लंबे युद्ध के दौरान घायल हुए 20,000 से अधिक कर्मियों सहित 2,461 अमेरिकी सेवा सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि कोई भी अमेरिकी नागरिक काबुल से निकलने वाली अंतिम पांच निकासी उड़ानों में शामिल नहीं हुआ है। इस बात पर जोर देते हुए कि विदेश विभाग अब उन लोगों की सहायता करने का प्रभारी है, जनरल ने कहा कि वर्तमान में अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकी नागरिकों की संख्या बहुत कम सैकड़ों में है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News