चीन की जीरो कोविड पॉलिसी महामारी रोधी कार्य की सफलता का रहस्य

चीन चीन की जीरो कोविड पॉलिसी महामारी रोधी कार्य की सफलता का रहस्य

IANS News
Update: 2022-04-29 13:00 GMT
चीन की जीरो कोविड पॉलिसी महामारी रोधी कार्य की सफलता का रहस्य
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करना

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के दफ्तर ने 29 अप्रैल को पेइचिंग में एक न्यूज ब्रीफिंग आयोजित कर चीन में महामारी रोधी कार्य के बारे में जानकारी दी। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप प्रधान ली पिन ने कहा कि, चीन सरकार की जीरो कोविड पॉलिसीह्वचीन में महामारी रोधी कार्य में जीत हासिल करने का रहस्य है, जिसका मकसद सबसे बड़े हद तक आम लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करना है, साथ ही सबसे बड़े हद तक समाज और अर्थव्यवस्था के विकास और सामान्य जीवन और उत्पादन को सुनिश्चित करना है।

ली पिन ने कहा कि तथ्यों से साबित हुआ है कि, चीन सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी हाल में महामारी रोधी और चीनी आर्थिक व सामाजिक विकास को समन्वय करने का सबसे अच्छा विकल्प है, जो आज चीन में महामारी रोधी कार्य में रक्षा करने वाली अंतिम रेखा भी है।

आजकल विश्व के कई देशों ने वायरस ओमिक्रॉन के साथ सहअस्तित्व करने की नीति अपनायी है। इसकी चर्चा में ली पिन ने कहा कि उन देशों ने इसलिए यह नीति चुनी कि उन्होंने सामूहिक प्रतिरक्षण और टीकाकरण दोनों तरीकों से इसे साकार किया। लेकिन चीन सरकार का महामारी रोधी कार्य जन-केंद्रित सिद्धांत का पालन करता है, जो मुख्यत: स्वेच्छा से टीका लगवाने से प्रतिरोध क्षमता को उन्नत कर प्रतिरक्षण की बाधा बनाता है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News