ब्रिटेन चुनाव: कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत, विपक्षी पार्टी के नेता कॉर्बिन का इस्तीफा

ब्रिटेन चुनाव: कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत, विपक्षी पार्टी के नेता कॉर्बिन का इस्तीफा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-13 05:04 GMT
ब्रिटेन चुनाव: कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत, विपक्षी पार्टी के नेता कॉर्बिन का इस्तीफा

डिजिटल डेस्क। ब्रिटेन में शुक्रवार को आम चुनाव के नतीजे घोषित हुए। 650 सीटों वाली संसद में 649 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सत्तासीन कंजरवेटिव पार्टी 364 सीटें जीत चुकी है। विपक्षी लेबर पार्टी को सिर्फ 202 सीटें मिली हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नतीजों के बाद ट्वीट कर जीत पर खुशी जताई। उन्होंने कहा, यूके दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र है। जिन्होंने भी हमारे लिए वोट किया, जो हमारे उम्मीदवार बने, उन सबका मैं शुक्रिया अदा करता हूं। वहीं शुरुआती रुझानों में पिछड़ने की वजह से लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने पार्टी नेता पद से इस्तीफा दे दिया। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, पीएम बोरिस जॉनसन को प्रचंड बहुमत के साथ वापसी के लिए बहुत-बहुत बधाई। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी ट्वीट कर दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर पर लिखा, “बॉरिस जॉनसन को शानदार जीत के लिए बधाई। ब्रिटेन और अमेरिका ब्रेग्जिट के बाद बड़ा व्यापार समझौता करेंगे। यह समझौता यूके की यूरोपियन यूनियन से होने वाली डील से कई बड़ा होगा। जश्न मनाइए बोरिस।

लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन का पार्टी नेता पद से इस्तीफा

शुरुआती रुझानों में पिछड़ने की वजह से लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने पार्टी नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। इस चुनाव में लेबर पार्टी का नेतृत्व कर रहे जेरेमी कॉर्बिन ने नतीजों पर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि वे आगे किसी भी चुनाव में पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे। कॉर्बिन ने हार के पीछे ब्रेग्जिट को वजह बताया। कहा कि, सामाजिक न्याय का मुद्दा आगे भी जारी रहेगा। हम वापसी करेंगे। लेबर पार्टी का संदेश हमेशा मौजूद रहेगा। 

पूरे ब्रिटेन में गुरुवार को मतदाताओं ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए मतदान किया। यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलकर देश के भविष्य को लेकर होने वाली कार्रवाई का निर्धारण इसी चुनाव के माध्यम से होगा। हालांकि, एग्जिट पोल के अनुसार बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। 

एग्जिट पोल- कंजरवेटिव पार्टी को 368 सीटें

एग्जिट पोल के मुताबकि, 650 सीटों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी को 338, लेबर पार्टी को 191, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (SNP) को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीटें मिलने का अनुमान था। वहीं, पिछले चुनाव के एग्जिट पोल पर गौर करें तो अनुमान से नतीजे अलग थे। 2015 के चुनाव में एग्जिट पोल ने त्रिशंकु संसद की भविष्यवाणी की थी। हालांकि तब कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत हासिल किया था। उस समय कंजरवेटिव पार्टी ने अनुमान से 14 सीटें ज्यादा जीती थीं।

पिछले पांच सालों में तीसरा मतदान

ब्रिटेन में गुरुवार को हुआ चुनाव पिछले पांच सालों में तीसरा मतदान रहा। इसके साथ ही 1923 के बाद पहली बार सर्दियों के महीने दिसंबर में चुनाव कराए गए। इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्र सुबह सात बजे (स्थानीय समयानुसार) खुले। रात 10 बजे तक मतदान प्रक्रिया के चलने के बाद गिनती शुरू कर दी गई और अधिकतर परिणाम जल्द ही शुक्रवार सुबह तक ही घोषित कर दिए जाएंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वेस्टमिंस्टर एब्बे के बगल में मेथोडिस्ट सेंट्रल हॉल मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बोरिस ब्रिटेन में प्रमुख राजनीतिक दल के ऐसे पहले नेता रहे, जिन्होंने पहले अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन बोरिस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं। दोनों ही नेताओं ने मतदान शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डाला।

जॉनसन ने लिखा, ब्रेक्सिट को पूरा करने के लिए आज हमारे पास मौका है। कंजर्वेटिव पार्टी के लिए वोट करें। जबकि जेरेमी कॉर्बिन ने कहा, अपने एनएचएस को बचाने, असल बदलाव लाने और कुछ के स्थान पर बहुतों के लिए कार्य करने वाला देश बनाने के लिए लेबर पार्टी को वोट दें।


 

Tags:    

Similar News