यूक्रेन-रूस संकट से पाकिस्तान में बढ़ेगी महंगाई

पाकिस्तान बेहाल यूक्रेन-रूस संकट से पाकिस्तान में बढ़ेगी महंगाई

IANS News
Update: 2022-03-01 09:00 GMT
यूक्रेन-रूस संकट से पाकिस्तान में बढ़ेगी महंगाई
हाईलाइट
  • यूक्रेन-रूस संकट से पाकिस्तान में बढ़ेगी महंगाई

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) ने कई वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं। आने वाले दिनों में पाकिस्तान पर भी इसका असर दिखने की उम्मीद है।

आर्थिक विशेषज्ञों ने कहा है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण वैश्विक कमोडिटी प्रक्रिया में उछाल से पाकिस्तान के लिए संघर्ष और बढ़ने की उम्मीद है।

पाकिस्तान बिजनेस काउंसिल (पीबीसी) के सीईओ एहसान माली ने कहा, हमने देखा कि ब्रेंट क्रूड ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया है। पेट्रोकेमिकल्स की कीमतें वैश्विक तेल की कीमतों से सीधे जुड़ी हुई हैं, इसलिए उनके भी चढ़ने की उम्मीद है।

एहसान ने कहा कि रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर नवीनतम वित्तीय प्रतिबंध वैश्विक तेल की कीमतों पर और अधिक दबाव डालते हुए, ईंधन के स्रोत को जबरदस्ती बदल देगा।

एहसान ने कहा, पाकिस्तान सरकार के पास इस झटके को सहने के लिए बहुत कम जगह होगी, इसलिए स्थानीय ईंधन की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद थी।

यह उल्लेख करना उचित है कि अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ पाकिस्तान के लिए सबसे बड़े निर्यात स्थलों में से हैं और उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर किसी भी प्रभाव का निर्यात के माध्यम से पाकिस्तान की कमाई पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

एहसान ने कहा, रूस और यूक्रेन ने संयुक्त रूप से पिछले साल पाकिस्तान की कम से कम 70 प्रतिशत गेहूं की आपूर्ति की, इसलिए, जारी संघर्ष के कारण गेहूं के आयात की लागत बढ़ सकती है।

उन्होंने कहा, हालांकि न तो रूस और न ही यूक्रेन पाकिस्तान के लिए प्रमुख निर्यात बाजार थे, मास्को से यूक्रेन के साथ संघर्ष समाप्त होने तक पाकिस्तान स्ट्रीम गैस पाइपलाइन परियोजना में निवेश को रोकने की उम्मीद है।

यूक्रेन पर आक्रमण से कुछ घंटे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान की रूस यात्रा भी कई देशों द्वारा एक अवांछित कारण बन सकती है। इसे एफएटीएफ (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जो पाकिस्तान को अपनी ग्रे लिस्ट में रखने पर जोर दे रहा है और निश्चित रूप से आने वाले दिनों में देश के लिए गंभीर परिणाम देगा।

ओवरसीज इन्वेस्टर्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव अब्दुल अलीम ने कहा, हम अपने व्यापार और पर्यटन क्षेत्रों के लिए अनुचित खतरों को देख सकते हैं, लेकिन वे अस्थायी और प्रबंधन में आसान होंगे।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News