संयुक्त राष्ट्र मिशन लड़कियों के स्कूल फिर से खोलने के लिए तालिबान से वार्ता की कोशिश में

संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र मिशन लड़कियों के स्कूल फिर से खोलने के लिए तालिबान से वार्ता की कोशिश में

IANS News
Update: 2022-07-23 05:30 GMT
संयुक्त राष्ट्र मिशन लड़कियों के स्कूल फिर से खोलने के लिए तालिबान से वार्ता की कोशिश में

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) की प्रमुख फियोना फ्रेजर ने कहा है कि वे तालिबान सरकार के साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि कक्षा 6-12 की छात्राओं के लिए स्कूलों को फिर से खोला जा सके, जो पिछले अगस्त से बंद हैं।

फ्रेजर ने टोलो न्यूज से बात करते हुए कहा, मुझे लगता है कि हमें जमीन पर चिंताओं के रूप में जो कुछ भी दिखाई देता है, उसे उठाते रहना चाहिए और वास्तविक अधिकारियों के साथ बातचीत और जुड़ना जारी रखना चाहिए।

फ्रेजर के अनुसार, स्कूलों का बंद होना अफगानिस्तान की प्रगति में बाधक है, जिसका देश की अर्थव्यवस्था और प्रगति पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने आगे कहा, हमारे पास यह तथ्य है कि लड़कियां अब पूरे अफगानिस्तान में माध्यमिक विद्यालय में जाने में सक्षम नहीं हैं। इससे संबंधित एक बिंदु जो हम बताते हैं, वह यह है कि यह वास्तव में लड़कियों की एक पीढ़ी को बुनियादी शिक्षा से वंचित कर रहा है।

पिछले अगस्त में कब्जा जमाने के बाद से तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों और लड़कियों की शिक्षा के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News