डोकलाम मुद्दे पर भारत को उकसा रहा है चीन : अमेरिकी सांसद

डोकलाम मुद्दे पर भारत को उकसा रहा है चीन : अमेरिकी सांसद

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-10 12:49 GMT
डोकलाम मुद्दे पर भारत को उकसा रहा है चीन : अमेरिकी सांसद

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। सिक्किम सेक्टर में गहराते तनाव पर भारतीय मूल के एक अमेरिकी सांसद ने चीन को जिम्मेदार ठहराया है। भारत-चीन सीमा पर फैले तनाव पर चिंता जताते हुए अमेरिकी सांसद ने चीन के उकसावे को इसका जिम्मेदार माना है। अमेरिका के इलिनॉय क्षेत्र से सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा, "भारत-चीन के बीच डोकलाम में जो कुछ भी हो रहा है वो चिंता का विषय है। मैं यह मानता हूं कि चीन के उकसाने वाले कदमों की वजह से दोनों देशों के बीच डोकलाम मेंं तनाव बढ़ा है।"

अमेरिकी सांसद हाल ही में भारत की यात्रा से लौटे हैं। उन्होंने अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की है। हालांकि उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान उनकी डोकलाम मुद्दे को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है। डोकलाम मुद्दे पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा, "मैं दोनों देशों के बीच इस मुद्दे को लेकर राजनयिक समाधान की मांग करता हूं और मुझे उम्मीद है कि इस विवाद का समाधान राजनयिक स्तर पर ही निकलेगा।

भारत-चीन के बीच हो नया सीमा समझौता : चीनी सैन्य विश्लेषक
उधर, एक चीनी सैन्य विश्लेषक ने बुधवार को चीन दौरे पर गए भारतीय पत्रकारों से कहा कि चीन और ब्रिटेन के बीच हुए 1890 के सीमा समझौते को अब खत्म करने की जरूरत है। इसकी जगह भारत और चीन को एक नए सीमा समझौते की बात पर आगे बढ़ना चाहिए। सैन्य विश्लेषक कर्नल जाओ शिहोजु ने कहा कि वर्तमान में न तो हमारा देश पुराना वाला पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना है और न ही भारत अब ब्रिटिश सरकार के अधीन है। ऐसे में पुरानी संधि का कोई मतलब नहीं रह जाता। बेहतर होगा कि दोनों देश एक नया सीमा समझौता करें। उन्होंने कहा, "यह बेहद जरूरी है, क्योंकि भारत-चीन के बीच सीमा को लेकर कई विवाद हैं। पूर्वी सीमा से लेकर पश्चिमी सीमा तक क्षेत्रों को लेकर भारत-चीन के बीच विवाद है। केवल सिक्किम सेक्टर में हमारी सीमाएं स्पष्ट है। ऐसे में इन विवादों को खत्म करने का सीधा सा उपाय एक नया सीमा समझौता ही है।

Similar News