ट्रंप टैक्स रिटर्न पर लड़ाई में अमेरिकी अदालत ने सदन का पक्ष लिया

अमेरिका ट्रंप टैक्स रिटर्न पर लड़ाई में अमेरिकी अदालत ने सदन का पक्ष लिया

IANS News
Update: 2022-08-10 06:00 GMT
ट्रंप टैक्स रिटर्न पर लड़ाई में अमेरिकी अदालत ने सदन का पक्ष लिया
हाईलाइट
  • व्यक्तिगत रिकॉर्ड प्राप्त करने की अनुमति

डिजिटल डेस्क,  वाशिगंटन। यूएस हाउस वेज एंड मीन्स कमेटी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिटर्न तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक संघीय कानून का उपयोग कर सकती है, वाशिंगटन में एक संघीय अपील अदालत ने फैसला सुनाया है।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय से चल रहे कानूनी विवाद में डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के तीन-न्यायाधीशों के पैनल के मंगलवार के फैसले से समिति के अध्यक्ष रिचर्ड नील को ट्रेजरी विभाग से ट्रम्प के व्यक्तिगत रिकॉर्ड प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।

डीसी सर्किट पैनल ने लिखा कि वे केवल विश्लेषण कर सकते हैं कि नील ने अपने अनुरोध में क्या लिखा है, न कि कांग्रेस के अन्य सदस्यों के बयानों के बारे में कि वे ट्रम्प के रिटर्न के साथ क्या कर सकते हैं, एक बार उनके पास।

वरिष्ठ न्यायाधीश डेविड बी सेंटेल द्वारा लिखित राय में कहा गया है, केवल यह तथ्य कि कांग्रेस के व्यक्तिगत सदस्यों के पास राजनीतिक प्रेरणा हो सकती है और साथ ही विधायी भी हो सकते हैं। वास्तव में, यह दुर्लभ है कि कांग्रेस का एक व्यक्तिगत सदस्य राजनीतिक निहितार्थो पर विचार किए बिना एक विधायी उद्देश्य के लिए काम करेगा।

समिति ने तर्क दिया कि उसे कर प्रशासन का ठीक से आकलन करने के लिए रिटर्न की जरूरत है, जिसमें कार्यक्रम भी शामिल है जिसमें राष्ट्रपति के रिटर्न की ऑडिट की आवश्यकता होती है। निर्णय 1976 के कानून के तहत ट्रम्प के रिटर्न की मांग के वर्षो के मुकदमे का अनुसरण करता है जो कांग्रेस की समितियों को व्यक्तिगत रिटर्न की समीक्षा करने की शक्ति देता है। कानून नील को, समिति के अध्यक्ष के रूप में, उन रिटर्न का अनुरोध करने की शक्ति देता है।

नील ने मंगलवार को एक बयान में निर्णय की प्रशंसा करते हुए कहा, अदालतों ने हमारी स्थिति की पुष्टि की है। मुझे खुशी है कि यह लंबे समय से प्रतीक्षित राय स्पष्ट करती है कि कानून हमारे पक्ष में है। जब हम रिटर्न प्राप्त करते हैं, तो हम आईआरएस के अनिवार्य राष्ट्रपति लेखा परीक्षा कार्यक्रम की अपनी निगरानी शुरू करेंगे। समिति ने ट्वीट किया, हमें अनुरोधित कर रिटर्न और ऑडिट फाइलें तुरंत प्राप्त होने की उम्मीद है।

मंगलवार को निर्णय ने निचली अदालत के फैसले की पुष्टि की जिसने ट्रंप के मुकदमे को खारिज कर दिया जो ट्रेजरी विभाग को समिति को अपने व्यक्तिगत रिटर्न और अपने कई व्यवसायों के रिटर्न को जारी करने से रोकने का प्रयास करता है।

जबकि समिति को विश्वास था कि वह जल्द ही रिटर्न प्राप्त करेगी, मंगलवार की राय ने इस मामले और मजार दोनों में आगे अपीलीय समीक्षा की संभावना का उल्लेख किया, हाउस ओवरसाइट एंड रिफॉर्म कमेटी का एक मामला ट्रंप की व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी की मांग कर रहा था।

मंगलवार को जारी एक अलग आदेश ने सात दिनों के लिए निर्णय पर रोक लगा दी, जिससे ट्रम्प को डीसी सर्किट या अपील में सुनवाई की अनुमति मिल गई। समिति ने पहले किसी मौजूदा या पूर्व राष्ट्रपति के टैक्स रिटर्न का अनुरोध नहीं किया है।

हालांकि, ट्रंप ने खुद भी चल रहे ऑडिट का हवाला देते हुए कार्यालय के लिए अपने अभियान को जीतने से पहले या बाद में अपने कर रिटर्न को जारी करने से इनकार करके लंबे समय से चली आ रही परंपरा को तोड़ दिया। अपना रिटर्न जारी करने वाले पहले राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ऑडिट के दौरान ऐसा किया। मुकदमा 2019 में शुरू हुआ, जब ट्रंप पद पर थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News