US Election 2020: जीत के करीब जो बाइडन, कोर्ट ने काउंटिंग रोकने वाली ट्रंप की अर्जी खारिज की

US Election 2020: जीत के करीब जो बाइडन, कोर्ट ने काउंटिंग रोकने वाली ट्रंप की अर्जी खारिज की

Bhaskar Hindi
Update: 2020-11-06 05:14 GMT
US Election 2020: जीत के करीब जो बाइडन, कोर्ट ने काउंटिंग रोकने वाली ट्रंप की अर्जी खारिज की
हाईलाइट
  • अमेरिकी चुनाव 2020 की काउंटिंग अपने अंतिम दौर में
  • जो बिडेन व्हाइट हाउस की दौड़ में रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप से आगे

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी चुनाव 2020 की काउंटिंग अपने अंतिम दौर में है। जल्द ही परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। डेमोक्रेट जो बिडेन व्हाइट हाउस की दौड़ में रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं। बाइडेन को अब तक 253 जबकि ट्रम्प को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। वे काउंटिंग रोकने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने कोरेट का रुख किया। हालांकि मिशिगन की एक स्थानीय अदालत ने रिपब्लिकन पार्टी की काउंटिंग रोकने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। बुधवार देर रात जज ने कहा- कानूनी तौर पर काउंटिंग रोकना सही नहीं है। ट्रंप ने अब नेवादा की कोर्ट में याचिका लगाई है।

अमेरिकी चुनाव में आज चार राज्यों में गिनती पर नजर रहेगी। एरिजोना, जॉर्जिया, नेवादा और पेन्सिलवेनिया। एरिजोना और नेवादा में बाइडेन आगे हैं। पेन्सिलवेनिया और जॉर्जिया में ट्रम्प आगे चल रहे हैं। एरिजोना में दो काउंटीज मेरीकोपा और पाइमा में काउंटिंग जारी है। यहां बाइडेन को अब तक 69 जबकि ट्रम्प को 46 हजार वोट मिले हैं। वहीं जॉर्जिया में गुरुवार को ट्रंप 18 हजार वोट से आगे थे। अब यह लीड सिर्फ 2 हजार बची है। नेवादा में भी करीबी मुकाबला देखने को मिल रहा है। बाइडेन को 11 जबकि ट्रम्प को 8 हजार वोट मिले। पेन्सिलवेनिया में ट्रम्प को गुरुवार को एक लाख 60 हजार वोटों की बढ़त थी। अब ये 37 हजार बची है। बता दें कि एरिजोन में 11 इलेक्टोरल वोट है। नेवाद में 6, पेन्सिलवेनिया में 20 और जॉर्जिया में 16 एलेक्टोरल वोट है।

डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि चुनाव नतीजे मेरे खिलाफ चल रही साजिश का नतीजा हैं। चुनाव में अवैध वोटिंग हुई। अब सीक्रेट काउंटिंग चल रही है। डेमोक्रेट्स मुझे दूसरे कार्यकाल से रोकना चाहते हैं। वे चुनाव पर डाका डालना चाहते हैं। अगर वैध यानी लीगल वोटों की ही गिनती होती तो मैं आसानी से जीत जाता। खास बात ये है कि ट्रम्प सिर्फ अपनी बात कहकर चले गए। न तो आरोपों के समर्थन में कोई सबूत दिया और न ही मीडिया के सवालों के जवाब दिए। ट्रंप वोटों की गिनती रोकोना चाहते हैं, हालांकि उन्हें अपनी ही पार्टी में समर्थन नहीं मिल रहा है।  उनकी ही पार्टी के लोग ट्रंप की बातों से सहमत नहीं है। उटाह के सीनेटर मिट रोमनी ने कहा- लोकतंत्र में हर वोट की गिनती जरूरी है।

Tags:    

Similar News