कोरिया से गंभीर कूटनीति में शामिल होने का आग्रह किया

अमेरिका कोरिया से गंभीर कूटनीति में शामिल होने का आग्रह किया

IANS News
Update: 2022-02-17 05:00 GMT
कोरिया से गंभीर कूटनीति में शामिल होने का आग्रह किया
हाईलाइट
  • अमेरिका ने कोरिया से गंभीर कूटनीति में शामिल होने का आग्रह किया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने उत्तर कोरिया से गंभीर कूटनीति में शामिल होने का आग्रह किया है। योनहाप समाचार एजेंसी ने विभाग का हवाला देते हुए मंगलवार को आयोजित जापानी उप विदेश मंत्री ताकेओ मोरी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

इसने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, दोनों अधिकारियों ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु मुक्त की दिशा में प्रगति करने में अमेरिका-जापान सहयोग जारी रखने के महत्व की पुष्टि की।

उत्तर कोरिया को उसके आधिकारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का जिक्र करते हुए उप सचिव शेरमेन ने कहा, बिना किसी शर्त के डीपीआरके से मिलने के लिए अमेरिकी तैयारियों पर प्रकाश डाला और डीपीआरके को गंभीर और निरंतर कूटनीति में शामिल होने का आह्वान किया।

उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों की श्रृंखला के बाद अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच नवीनतम उच्च स्तरीय बातचीत हुई।

प्योंगयांग ने अकेले जनवरी में मिसाइल प्रक्षेपण के सात दौर का मंचन किया, जो एक महीने में किए गए मिसाइल परीक्षणों की सबसे बड़ी संख्या है।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग यूई-योंग, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने पिछले हफ्ते हवाई में त्रिपक्षीय वार्ता की, जिसके तुरंत बाद उनके शीर्ष परमाणु दूतों ने हवाई में भी, साथ जुड़ने के तरीकों पर उत्तर कोरिया के साथ तीन-तरफा चर्चा की।

शेरमेन ने अपने जापानी समकक्ष और दक्षिण कोरियाई समकक्ष नोह क्यू-डुक के साथ द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय टेलीफोन वार्ता भी की थी, जब उत्तर कोरिया ने 30 जनवरी को एक मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, जो उत्तर कोरिया द्वारा 2017 के अंत से लॉन्च की गई सबसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल थी।

विभाग ने कहा कि शेरमेन और उनके जापानी समकक्ष ने उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण की अस्थिर प्रकृति पर चर्चा की।

विदेश विभाग के अनुसार, अमेरिका और जापानी अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के मुद्दे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अन्य साझा प्राथमिकताओं को संबोधित करने में अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच त्रिपक्षीय सहयोग के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

उत्तर कोरिया ने नवंबर 2017 से परमाणु और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर लगाए गए स्थगन को बनाए रखा है। इसने अमेरिका के साथ बातचीत में लंबे समय तक गतिरोध के बीच सभी अस्थायी रूप से निलंबित गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर विचार करने की धमकी दी है। देश ने 2019 के अंत से अमेरिका के साथ परमाणुमुक्त वार्ता से परहेज किया है। यह हाल के अमेरिकी प्रस्तावों के प्रति भी अनुत्तरदायी है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News