जॉर्ज फ्लॉयड के हत्या के दोषी को 22 साल की सजा, अदालत का बड़ा फैसला

जॉर्ज फ्लॉयड के हत्या के दोषी को 22 साल की सजा, अदालत का बड़ा फैसला

bhaskar user3
Update: 2021-06-26 06:05 GMT
जॉर्ज फ्लॉयड के हत्या के दोषी को 22 साल की सजा, अदालत का बड़ा फैसला
हाईलाइट
  • 6 श्वेत और 6 अश्वेत ज्यूरी ने लिया बड़ा फैसला
  • डेरेक शॉविन पर था जॉर्ज फ्लॉयड के हत्या का आरोप
  • पूर्व अधिकारी डेरेक शॉविन को 22 साल की सजा 

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन । अमेरिका में नस्लवाद हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है। जिसको लेकर कई बार तो अमेरिका की सरकार को घुटने टेकने पड़े हैं। अपने को विश्व गुरू और हाईटेक मानने वाले अमेरिकियों की हकीकत का एक कड़वा सच ये भी है कि वहां पर वर्षों से अश्‍वेतों के साथ बुरा व्यवहार होता रहा है। अश्‍वेतों के खिलाफ होने वाले जुल्‍मों का इतिहास यहां पर काफी पुराना है। माना जा रहा था कि अमेरिका में पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा के चुने जाने के बाद इस तरह की घटनाएं आगे नहीं होंगी, लेकिन ये न पहले रुकीं न अब। कुछ समय पहले एक पुलिसकर्मी द्वारा अश्‍वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को पैरों के घुटनों में दबा कर निर्मम हत्या कर थी। इस घटना ने अमेरिका समेत पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। जिसके बाद इंसाफ की आस में लोग सड़क पर उतर आए थे। 

 


क्या था पूरा मामला?
अमेरिका से पिछले दिनों एक वीडियो सामने आया था की। कुछ पुलिस के जवान द्वारा एक अश्वेत नागरिक की गर्दन अपने घुटने रख कर सजा देने से मौत हो गई थी। इस दौरान वह युवक अपनी गलती के लिए माफी मांगता रहा। जिसको लेकर दुनिया भर में काफी आलोचना हुई । युवक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में दोषी पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन को 22 साल की सजा सुनाई गई है। पिछले साल जॉर्ज की मौत पर पूरे अमेरिका में जमकर हंगामा हुआ था और कई शहरों में दंगे हुए थे। 

जिसको लेकर अमेरिका के उस समय के राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप की भी काफी आलोचना हुई थी।  डेरेक ने जॉर्ज फ्लॉयड (46) नाम के अश्वेत युवक की गर्दन अपने घुटने से 9 मिनट 29 सेकंड तक दबाकर उसे मार डाला था। जिसको लेकर अप्रैल 2021 में इस जघन्य वारदात के लिए पूर्व अधिकारी डेरेक शॉविन को दोषी करार दे दिया गया था। 12 सदस्यीय ज्यूरी ने तीन सप्ताह चली सुनवाई में शॉविन को तीन आरोपों के तहत दोषी करार दिया था। ये मामले हत्या (मैन स्लॉटर), दूसरी डिग्री की हत्या और तीसरी डिग्री की हत्या के थे। फैसले के बाद शॉविन की जमानत तुरंत रद्द कर दी गई और उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। 

 


श्वेत और अश्वेत ज्यूरी ने लिया फैसला
दुनियाभर में इस आलोचना के बाद, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक के खिलाफ हत्या का मामला ज्यूरी को भेजा गया था। पिछले साल डेरेक द्वारा अश्वेत नागरिक फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाये जाने के बाद दम घुंटने से उसकी मौत हो गई थी, जिसका वीडियो सामने आने के बाद अमेरिका समेत दुनिया भर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे । लोगों में फिर से नाराजगी उभरने के बाद इस मामले को ज्यूरी को भेजने का फैसला लिया गया। ज्यूरी में छह श्वेत लोग और छह अश्वेत लोग शामिल थे। सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष का तर्क था कि पिछले साल मई में चाउविन ने फ्लॉयड के जीवन को बुरी तरह छीना, जिसे एक बच्चा भी गलत ही कहेगा।

हालांकि, बचाव पक्ष ने दावा किया था कि सेवा से बर्खास्त किए जा चुके श्वेत अधिकारी ने सही कार्रवाई की थी और यह आरोप लगाया था की फ्लॉयड की हृदय संबंधी बीमारी और नशीली दवाओं के अवैध इस्तेमाल से मौत हुई थी।
 

Tags:    

Similar News