मार्गरेट थैचर की तरह अर्थव्यवस्था चलाऊंगा : ऋषि सुनक

ब्रिटेन सियासी संकट मार्गरेट थैचर की तरह अर्थव्यवस्था चलाऊंगा : ऋषि सुनक

IANS News
Update: 2022-07-13 11:31 GMT
मार्गरेट थैचर की तरह अर्थव्यवस्था चलाऊंगा : ऋषि सुनक

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारतीय मूल के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक ने कहा कि अगर वह जीत जाते हैं तो वह पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर की तरह ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को चलाएंगे। द डेली टेलीग्राफ को दिए अपने पहले प्रचार अभियान साक्षात्कार में ऋषि सुनक ने कहा, हम करों में कटौती करेंगे और हम इसे जिम्मेदारी से करेंगे। यह मेरा आर्थिक दृष्टिकोण है। मैं इसे सामान्य ज्ञान थैचरवाद के रूप में वर्णित करूंगा। मेरा मानना है कि उन्होंने यही किया होगा।

उन्होंने कहा, यदि आप उनके भाषणों को पढ़ते हैं - और मैंने उन्हें और निगेल लॉसन (राजकोष के एक पूर्व कंजर्वेटिव चांसलर) को मेरे द्वारा दिए गए अन्य व्याख्यानों में उद्धृत किया है - इन चीजों के प्रति उनका दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करना था कि एक राष्ट्र के रूप में आपको वह अर्जित करना होगा, जो आप खर्च करते हैं।

सुनक ब्रिटेन में जीवन संकट की गंभीर लागत के संदर्भ में बोल रहे थे, जिसमें अर्थशास्त्रियों ने मंदी की आशंका जताई थी। उन्होंने ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को मतपत्रों में मुख्य मुद्दे के रूप में यह निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया है कि सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और प्रधानमंत्री कौन होगा। थैचर एक तीखे दक्षिणपंथी, बाजार समर्थक नेता थीं, जिन्होंने 1979 और 1990 के बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वह रूढ़िवादी हलकों में एक सम्मानित व्यक्ति हैं, लेकिन आमतौर पर अब विपक्षी लेबर और लिबरल डेमोक्रेट पार्टियों में इसकी निंदा की जाती है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार में राजकोष के चांसलर रहे सुनक ने जॉनसन शासन के अंत की शुरुआत का संकेत देने के लिए एक सप्ताह पहले इस्तीफा देने से पहले जीवन, आजीविका और कोविड-19 की चुनौती के बीच व्यवसायों की रक्षा के लिए भारी उधार लेने के बाद कर बढ़ाया था। नेतृत्व प्रतियोगिता में अपने प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, उन्होंने तब तक करों में कटौती करने से इनकार कर दिया, जब तक कि राष्ट्रीय ऋण कम नहीं हो जाता।

बुधवार सुबह प्रकाशित अखबार के साक्षात्कार में उन्होंने अपनी परवरिश की तुलना थैचर की परवरिश से की। उन्होंने कहा कि थैचर की परवरिश उनके पिता की किराने की दुकान पर निर्भर थी, उसी तरह उन्होंने बचपन में अपनी मां की फार्मेसी में काम कर उनकी मदद की।

सुनक ने कहा, मेरी मां एक छोटी व्यवसायी थीं, वह केमिस्ट थीं। मैंने साउथेम्प्टन में अपनी मां की छोटी सी दवा की दुकान में काम किया। मैंने अपनी मां की बही-खाता संभाली - यह मेरी नौकरी का हिस्सा था। मैंने हर हफ्ते और हर महीने पेरोल भी किया और हर खाते का लेखा-जोखा किया।

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने के बाद मंगलवार को चार दावेदार बाहर हो गए। बाहर निकलने वाली चौकड़ी में गृह सचिव प्रीति पटेल, परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स, पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और विदेश कार्यालय में कनिष्ठ मंत्री रहमान चिश्ती थे। पहले दौर का मतदान बुधवार को होगा और परिणाम 1600 घंटे जीएमटी या 2130 भारतीय मानक समय तक सामने आएगा। मैदान में आठ उम्मीदवारों को गुरुवार को अगले दौर में जाने के लिए सांसदों से कम से कम 30 वोट पाने की जरूरत होगी।

सुनक के विरोधियों में पेनी मर्ॉडट, केमी बैडेनोच, लिज ट्रस (जो स्टॉप ऋषि मोड को अपनाए हुए प्रतीत होते हैं), जेरेमी हंट, टॉम तुगेंदहट, नादिम जहावी और सुएला फर्नाडीस ब्रेवरमैन, जो भारतीय मूल की हैं। कंजर्वेटिव समाचार और विश्लेषण साइट, कंजर्वेटिव होम के अनुसार, पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच बढ़त का आनंद लेते हुए सुनक और र्मोडट सांसदों के समर्थन के मामले में बराबरी पर माना जाता है। कंजर्वेटिव पार्टी को काफी हद तक गोरों, एंग्लो-सैक्सन और प्रोटेस्टेंट समुदाय का समर्थन प्राप्त है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News