लोकसभा चुनाव 2024: महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग फॉर्मूला, बीजेपी को 32, शिंदे गुट को 10 और एनसीपी को 4 सीटों का ऑफर!

  • अमित शाह ने महाराष्ट्र के नेताओं के साथ की मीटिंग
  • सीट शेयरिंग को लेकर हुई बातचीत
  • ज्यादातर सीटों पर सहमति बनने का दावा

Ritu Singh
Update: 2024-03-06 05:53 GMT

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मंगलवार देर रात मुंबई के सह्याद्रि गेस्ट हाउस में देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार और एकनाथ शिंदे के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। जानकारी के मुताबिक, शाह ने महाराष्ट्र के इन अहम नेताओं के साथ आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग फॉर्मूला पर बातचीत की। आपको बता दें भाजपा ने आम चुनाव के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों की सूची जारी की जिसमें 195 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई। पार्टी जल्द ही दूसरी सूची जारी करने की तैयारी में है और इसीलिए एनडीए महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग का रास्ता निकालने में लगी है।

अमित शाह का ऑफर

सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे दावे के मुताबिक, मंगलवार देर रात अमित शाह ने प्रमुख नेताओं के साथ बैठक कर सीट शेयरिंग का पेंच सुलझा लिया है। दावे के मुताबिक, शाह ने महाराष्ट्र के 48 लोकसभा सीटों में से 30 से ज्यादा पर भाजपाई उम्मीदवार उतारने की बात कही है। इसके बाद शिवसेना (शिंदे गुट) को आगामी आम चुनाव में 10 सीट देने का प्रस्ताव रखा है। गठबंधन की तीसरी पार्टी यानि एनसीपी (अजित पवार गुट) को सिर्फ 4 सीट देने का ऑफर रखा है। अजित पवार गुट को बारामती, रायगढ़, शिरूर या मावल जैसी लोकसभा सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है।

अमित शाह ने सबसे पहले देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार से करीब आधे घंटे तक मीटिंग की। इन दो नेताओं के सह्याद्रि गेस्ट हाउस से जाने के बाद शाह ने सीएम एकनाथ शिंदे और भाजपा मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार के साथ लगभग 45 मिनट तक बातचीत की। सूत्रों की मानें तो इस मीटिंग में महाराष्ट्र के ज्यादातर लोकसभा सीटों पर सहमति बन गई है।

भाजपा के लिए सबसे ज्यादा सीटें

लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सीटें भाजपा के खाते में जाने वाली है। जानकारी के मुताबिक, अमित शाह ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा के जीतने की सबसे ज्यादा संभावना है इसीलिए पार्टी के खाते में सबसे ज्यादा सीटें जानी चाहिए। अमित शाह ने विधानसभा चुनाव में भाजपा को पीछे रख कर गठबंधन की बाकि पार्टियों को ज्यादा सीटें देने की बात कही है। ज्यादातर सीटों पर सहमति बनने की खबरें सामने आ रही है। जिन सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है उन्हें छोड़कर बाकि सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा जल्द की जा सकती है।

Tags:    

Similar News