चुनावी मोड़: लोकसभा चुनाव को देखते शरद पवार से मिले उद्धव ठाकरे, शाह की नेताओं के साथ बैठक

लोकसभा चुनाव को देखते शरद पवार से मिले उद्धव ठाकरे, शाह की नेताओं के साथ बैठक
  • राज्य के सभी दल चुनावी मोड़ में
  • शरद पवार से मिले उद्धव ठाकरे
  • कांग्रेस, राकांपा (अजित) ने की बैठक

डिजिटल डेस्क, मुंबई. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राज्य के सभी दल अलर्ट मोड में आ गए हैं। कांग्रेस ने मंगलवार को जहां राज्य की 19 लोकसभा क्षेत्रों पर कोर कमेटी के साथ चुनावी रणनीति पर चर्चा की। वहीं राकांपा (अजित) की दो दिवसीय बैठक शुरू हुई, जिसमें महायुति में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। खबर है कि अजित गुट ने महायुति में 12 सीटों की मांग की है। जिस पर चर्चा चल रही है। केंद्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने अकोला में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। मंगलवार शाम शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे राकांपा (शरद) प्रमुख शरद पवार से मिलने उनके घर पर पहुंचे, जहां आघाडी में सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई।

महायुति की तरह महाविकास आघाडी के तीनों दलों में भी वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के साथ कुछ सीटों को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। जिसको लेकर अभी भी सभी दलों में बातचीत जारी है। वीबीए द्वारा तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा के बाद प्रदेश कांग्रेस ने मंगलवार को 19 लोकसभा सीटों की तैयारी को लेकर प्रदेश कांग्रेस की कोर कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की। इस बैठक में चुनावी तैयारियों को लेकर चर्चा हुई। कांग्रेस ने जिन सीटों पर बैठक की उसमें नागपुर, रामटेक, चंद्रपुर, गडचिरौली, अकोला, यवतमाल-वाशिम, भंडारा-गोंदिया की सीटें शामिल हैं। हालांकि कांग्रेस ने मुंबई की दो सीटों पर भी दावा ठोका है, लेकिन बैठक में मुंबई की सीटों पर चर्चा नहीं हुई। बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि आघाडी में सीटों का बंटवारा लगभग तय हो गया है। अगले कुछ दिनों में घोषणा कर दी जाएगी।

उधर राकांपा (अजित) की दो दिवसीय बैठक पार्टी अध्यक्ष अजित पवार की अध्यक्षता में शुरू हुई। सूत्रों का कहना है कि पार्टी के ज्यादातर नेता इस बात पर सहमत दिखाई दिए कि आगामी लोकसभा चुनाव में अजित गुट कम से कम 10 से 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़े। खबर है कि नाशिक और डिंडोरी लोकसभा क्षेत्र को लेकर बैठक में खास तौर पर चर्चा हुई। मौजूदा समय में डिंडोरी लोकसभा सीट से भाजपा की भारती पवार सांसद हैं। अजित गुट की बैठक में मौजूद एक नेता ने बताया कि डिंडोरी लोकसभा क्षेत्र में अजित गुट के 4 विधायक हैं, ऐसे में इस सीट से हमें चुनाव लड़ना चाहिए। इसके अलावा बैठक में भंडारा-गोंदिया, हिंगोली, धाराशिव, रायगड और उत्तर पूर्व मुंबई की सीट पर भी चर्चा हुई। अजित गुट की बैठक बुधवार को भी जारी रहेगी। जिसमें दूसरी लोकसभा सीटों पर चर्चा होगी।

महाविकास आघाडी की बैठक

महायुति में चुनावी सरगर्मी बढ़ता देख शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार से उनके घर सिल्वर ओक पर मुलाकात की। बताया जा रहा है कि शरद और उद्धव गुट में शिरडी की सीट को लेकर टकराव है, इसलिए ठाकरे ने पवार से मुलाकात की। इधर महाविकास आघाडी की बुधवार को बैठक होगी जिसमें उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। इस बैठक के लिए वंचित बहुजन आघाडी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर को भी निमंत्रण दिया गया है। अगले कुछ दिनों में लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो सकती है। उसी को देखते हुए आघाडी के सभी दल उससे पहले ही सीटों के बंटवारे को पूरा कर लेना चाहते हैं।

हमें कितनी सीटें चाहिए, पहले ही बता दिया था - आंबेडकर

उधर वंचित बहुजन आघाडी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस, राकांपा (शरद) और शिवसेना (उद्धव) में 4-5 सीटों को लेकर तनातनी चल रही है। उन्होंने कहा कि मैंने कुछ दिनों पहले आघाडी को कितनी सीटें मिलनी चाहिए, इस बारे में आघाडी के नेताओं को बताया था। लेकिन उनकी चर्चा अभी भी चल रही है। अगले कुछ दिनों में आचार संहिता लग जाएगी, ऐसे में हमने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पहले ही तीन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।

लोकसभा चुनाव के बाद वापस आएंगे 22 विधायक

राकांपा (शरद) विधायक रोहित पवार ने दावा किया है कि जैसे ही देश में लोकसभा चुनाव संपन्न होगा, वैसे ही अजित गुट के 22 विधायक वापस हमारे साथ आने वाले हैं। रोहित ने कहा कि ज्यादातर विधायक महायुति में सम्मान नहीं मिलने के चलते नाराज हैं, और वह वापस शरद पवार के साथ आना चाहते हैं।

Created On :   5 March 2024 4:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story