लोकसभा चुनाव 2024: जल्द बीजेपी की दूसरी लिस्ट भी होगी जारी, बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब सहित अन्य राज्यों में भी होगा उम्मीदवारों क के नामों का ऐलान

जल्द बीजेपी की दूसरी लिस्ट भी होगी जारी, बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब सहित अन्य राज्यों में भी होगा उम्मीदवारों क के नामों का ऐलान
  • जल्द जारी होगी बीजेपी की दूसरी लिस्ट
  • बिहार में हो सकता है प्रत्याशियों के नामों का ऐलान
  • जल्द होने वाले हैं लोकसभा चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जल्द अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी करने वाली है। 6 मार्च को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक होने वाली है। इस बार पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार की सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होगा। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, कोर ग्रुप की मीटिंग के दौरान ही दूसरी लिस्ट के प्रत्याशियों के नामों पर मंथन होगा।

बीजेपी ने 2 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए 195 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया। इस लिस्ट के कई दिग्गज नेताओं की जगह पर नए चेहरे को मौका मिला। माना जा रहा है कि पार्टी दूसरी लिस्ट में बड़े नेताओं की जगह पर नए चेहरे को मौका दिया जा सकता है। साथ ही, दूसरी लिस्ट में भी टिकट कटने की संभावना है। बीजेपी दूसरी लिस्ट 7 या फिर 8 मार्च को जारी कर सकती है। इस लिस्ट में यूपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना और राजस्थान की बची हुई सीटों पर भी चर्चा हो सकती है। पार्टी ने पहली लिस्ट में 16 राज्यों की सीटों को शामिल किया था। इसमें दो केंद्र शासित प्रदेश की सीटों को शामिल किया गया था। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी दूसरी लिस्ट में बाकी अन्य राज्यों के नामों का ऐलान कर सकती है।

इन नेताओं का कट सकता है टिकट

पहली लिस्ट में अक्सर विवाद में बने रहने वाले नेताओं का टिकट कटा है। इनमें साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, रमेश ठाकुर और प्रवेश वर्मा का नाम शामिल हैं। इन सभी नेताओं को पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि दूसरी लिस्ट में भी विवादित चेहरों से पार्टी किनारा कर सकती है। इसमें सबसे प्रमुख नाम कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह का नाम शामिल हैं। बृजभूषण पर महिला पहलवानों ने यौन शोषण का भी आरोप लगा था। हालांकि, देखना होगा कि बृजभूषण को इस बार के चुनाव में पार्टी टिकट देती है या फिर नहीं।

इसके अलावा यूपी की दो सीटों पर भी सबकी नजर बनी हुई है। जिनमें सुल्तान पुर और पीलीभीत सीट शामिल हैं। इस सीट से गांधी परिवार के मेनका गांधी और वरुण गांधी चुनाव लड़ते हैं। माना जा रहा है कि ये दोनों नेता पार्टी से नाराज चल रहे हैं। ऐसे में इन दोनों सीटों को लेकर भी सस्पेंस बरकरार है।

Created On :   5 March 2024 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story